पिछले कई दिनों से अमरनाथ यात्रा चल रही है. इस दौरान लाखों की संख्‍या में लोगों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए हैं. पर अब खबर आ रही है कि यात्रा को रोका गया है. Also Read - Covid-19 से Amarnath Yatra भी प्रभावित, ASB ने पंजीकरण पर लगाई अस्थाई रोक

Also Read - Amarnath Yatra 2021 Starting Date: इस दिन से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, एक अप्रैल से पंजीकरण की शुरुआत

खबरों के अनुसार, जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर शुक्रवार को खराब मौसम होने के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है. अधिकारियों ने कहा कि लगभग 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर खराब मौसम के कारण शुक्रवार को घाटी की तरफ किसी भी यात्री वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी गई. Also Read - अमरनाथ यात्रा इस साल भी रद्द, कोरोना संकट को देखते हुए अमरनाथ बोर्ड का बड़ा फैसला

Sawan Pradosh Vrat: सावन के दूसरे सोमवार अनूठा संयोग, जानें सोम प्रदोष व्रत की विधि, इस समय करें शिव पूजन…

मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू क्षेत्र में 29 जुलाई तक मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है. अधिकारियों ने कहा, “कल (गुरुवार) 7,021 यात्रियों ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए. एक जुलाई को यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 3,08,839 यात्री पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं.”

श्रद्धालुओं के अनुसार, कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक है.

Nag Panchami 2019: 125 साल बाद सावन सोमवार पर नाग पंचमी, जानें तिथि, महत्‍व, किस मंत्र का करें जाप…

बता दें कि पवित्र गुफा की खोज सन 1850 में एक मुस्लिम चरवाहे बूटा मलिक ने की थी. किवदंतियों के अनुसार, एक सूफी संत ने चरवाहे को कोयले से भरा एक बोरा दिया था, जो बाद में सोने से भरे बोरे में बदल गया था.

इस साल एक जुलाई को शुरू हुई 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा.