नई दिल्ली: सभी राशियों का अपना अलग स्वभाव होता है. इसके अनुसार ही राशियों के जातकों का स्वभाव भी अलग-अलग होता है. कुछ राशियों के लोग बेहद गुस्सैैैल और तुनकमिजाज होते हैं. तो कुछ राशियों के जातक बेहद गंभीर और स्थिर होते हैं. वहीं कुछ राशियों के जातक बेहद फुर्तीले होते हैं तो कुछ बेहद आलसी. Also Read - वक्री हुए बुध, अगले 21 दिन बेहद अहम, जानें आपकी राशि पर क्‍या होगा असर...

हालांकि देखा जाए तो हम सभी में थोड़ा बहुत आलस्य तो होता ही है. लेकिन कुछ लोग इस हद तक आलसी होते हैं कि अगर उनके फायदे की बात हो तो भी वह अपना अालस छोड़ने का साहस नहीं दिखा पाते. ज्योतिष शास्त्र में इसकी वजह बताई गई है. दरअसल ज्योतिष शास्त्र की मानें तो 12 राशियों में से 5 राशियां ऐसी हैं, जिनके जातक महा आलसी होते हैं. Also Read - बुध ने किया कन्‍या राशि में प्रवेश, जानें आपकी राशि पर क्‍या होगा असर...

किन राशियों के जातक होते हैं महा आलसी Also Read - पंडित की इन बातों पर करेंगे अमल, तो जल्द होगी शादी और मिलेगी अच्छी दुल्हन

1. कर्क राशि:

kark

कर्क राशि के लोग सबसे ज्यादा आलसी होते हैं. इस राशि के लोग इतने आलसी होते हैं कि इन्हें अगर एक जगह बैठे-बैठे ही खाना मिलते रहे तो यह वहां से हिलने की जहमत भी नहीं करेंगे. आलस्य का यदि अवॉर्ड बांटा जाए तो कर्क राशि के लोग निश्चित तौर पर प्रथम स्थान प्राप्त करेंगे.

वृषभ राशि:

vrishabh

वृृृृषभ राशि के लोग हालांकि मेहनती होते हैं. लेकिन वह सिर्फ उसी काम पर मेहनत करते हैं, जो उनके मन का हो. मन का काम नहीं होने पर वह शरीर छोड़ो अपने दिमाग को भी नहीं हिलाते.

वृश्चिक राशि:

vrrishchik

वृश्चिक राशि के जातक भी बेहद आलसी होते हैं. हालांकि जरूरत पड़ने पर यह मेहनत करने के लिए तैयार होते हैं. लेकिन अगर काम से छुट्टी मिल जाए तो ये अपनी जगह से हिलते भी नहीं है. इनकी कोशिश एक ही जगह पर पड़े रहने की होती है और छुट्टी वाले दिन इस राशि के जातक कहीं बाहर जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते.

मीन राशि:

mean

मीन राशि के जातकों का स्वभाव भी वृश्चिक राशि की तरह होता है. यानी मूड अगर ठीक रहा तो काम करने में कोई कमी नहीं छोड़ते, लेकिन अगर मूड ठीक नहीं है या दुखी हैं तो दुनिया का कोई भी शख्स इनसे काम नहीं करा सकता. यहां तक कि यह खुद को पूरी दुनिया से काट लेते हैं. इस दुनिया में सिर्फ और सिर्फ आलस होता है.

सिंह राशि:

singh

सिंह राशि के जातक आलसी होने के साथ-साथ मनमौजी भी होते हैं. अगर इन्हें जरा सी भी भनक लग जाए कि ऑफिस में या घर में इनके लायक माहौल नहीं है तो यह काम करने की जरा सी भी जहमत नहीं उठाते. खुद को आलस के आगोश में झोंक देते हैं. आलसी सिंह राशि के जातकों से काम कराना बहुत मुश्किल होता है.