Baisakhi 2020: बैसाखी का पर्व हर साल काफी धूमधाम से मनाया जाता है. खासतौर पर पंजाब और हरियाणा में इस दिन की रौनक देखते ही बनती है. Also Read - Happy Baisakhi 2020 Wishes: बैसाखी पर अपनों को भेजें ये खास Messages

Baisakhi 2020 Date

बैसाखी इस साल 13 अप्रैल, सोमवार (13 April, Vaisakhi 2020 in India)को मनाई जाएगी.

बैसाखी का पर्व कई मायनों में खास है. ऐसा माना जाता है कि बैसाखी के दिन ही गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्‍थापना की थी. सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह ने साल 1699 में बैसाखी के दिन ही आनंदपुर साहिब में खालसा पंत की नींव रखी थी.

इसके अलावा, बैसाखी प्रमुख कृषि पर्व है. इस दिन फसल पक कर तैयार होती है. चारों और खुशी का माहौल होता है. फसल पकने के इस पर्व को असम में भी मनाया जाता है. वहां इसे बिहू कहा जाता है. बंगाल में भी इसे पोइला बैसाख कहते हैं. केरल में ये पर्व विशु कहलाता है.

हिंदू भी इस दिन को काफी महत्वपूर्ण मानते हैं. मान्‍यता है कि हजारों सालों पहले गंगा इसी दिन धरती पर अवतरित हुईं थीं. इसी कारण बैसाखी पर स्नान-दान का विशेष महत्व माना गया है.

बैसाखी के दिन लोग नाचते-गाते हैं, पकी फसल काटी जाती है. पंजाब में गुरुद्वारों को सजाया जाता है. भजन-कीर्तन होते हैं. पर इस साल कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन है. इसलिए सरकार बैसाखी पर्व पर लोगों से घरों पर ही रहने की अपील कर रही है.