Guru Gobind Singh Jayanti 2019: सिख समुदाय के दसवें गुरु गोबिंद सिंह का जन्म 22 दिसंबर 1666 को बिहार पटना में हुआ था. उनकी याद में ही श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब तख्त का निर्माण हुआ. यह सिख धर्म के पांच प्रमुख तख्तों में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण तख्त है. गुरु गोबिंद सिंह की याद में बनाए गए इस तख्त के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए: Also Read - 'जेल से NDA के विधायकों को फोन पर मंत्री पद का लालच दे रहे हैं लालू यादव', सुशील मोदी ने शेयर किया मोबाइल नंबर

Also Read - Love Jihad पर विवाद, बिहार में उठी कानून बनाने की मांग, महाराष्ट्र ने कहा-हमें जरूरत नहीं

Guru Gobind Singh Jayanti 2019: गुरु गोबिन्द सिंह के ये प्रेरणादायक अनमोल वचन बदल देंगे आपका जीवन Also Read - बिहार सरकार ने सभी विभागों से मांगी खाली पदों की डि‍टेल, जल्‍द शुरू होने जा रही हैं भर्ती

1. श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब का निर्माण भी महाराजा रणजीत सिंह द्वारा करवाया गया है.

2. हरिमंदिर साहिब पटना सिटी में चौक के पास झाउगंज मुहल्ले में स्थित है, जो कभी कूचा फरूख खान के नाम से मशहूर था. इसे अब हरमंदिर गली के रूप पहचाना जाता है.

Guru Gobind Singh Jayanti 2019 Date: जानिये कब है गुरु गोविंद सिंह जयंती

3. गुरु गोबिंद सिंह जी के जन्म के समय उनके पिता और सिख समुदाय के 9वें गुरु तेग बहादुर जी गुरु मिशन के लिए धुबड़ी असम की यात्रा पर गए थे.

4. पटना हरिमंदिर साहिब में आज भी गुरु गोविंद सिंह की वह छोटी पाण है, जो बचपन में वह धारण करते थे.

Guru Govind Singh Jayanti 2019: जब राष्ट्रहित के लिए की खालसा पंथ की स्थापना…

5. इसके अलावा उनके बचपन की लोहे की छोटी चकरी, छोटा बघनख खंजर भी मौजूद है.

6. गुरु तेग बहादुर जी महाराज जिस संदल लकड़ी के खड़ाऊं पहना करते थे, उसे भी यहां रखा गया है, जो श्रद्धालुओं की श्रद्धा से जुड़ा है.

Guru Gobind Singh Jayanti 2019: स्वर्ण मंदिर के लंगर की वो 10 बातें, जो हैरान कर देंगी आपको

7. इस गुरुद्वारे का निर्माण 1939 में किया गया था. गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर यहां देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर से लोग आते हैं उनके दर्शन के लिए.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.