नई दिल्ली: शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित होता है. कहते हैं शनिदेव को जिसने प्रसन्न कर दिया उसे जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती और वह स्वस्थ और लंबी आयु का स्वामी होता है. इसके अलावा उसके पास कभी धन की भी कोई कमी नहीं होती.

लेकिन शनिदेव रुष्ट हो जाएं तो वह मतिभ्रमित कर देते हैं. व्यक्ति अंजाने में ही गलत फैसले लेने लगता है. शनिदेव को कुछ चीजें खुश करती हैं तो कुछ कर्मों से वह रुष्ट भी होते हैं. मसलन यदि आप गरीबों को खाना खिलाएं, उनका ध्यान रखें और उनकी मदद करें तो शनिदेव को प्रसन्नता होती है. शनिवार को पीपल के पेड़ को जल और दूध चढ़ाने और तेल का दीप जलाने से भी भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं. इसके विपरीत गरीबों के लिए अपशब्द कहने और अपने से कमजोर को दबाने वाले लोगों से शनिदेव नाराज हो जाते हैं और अपनेे प्रकोप दिखाते हैं.

Navratri 2018: 10 अक्‍टूबर से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, पूजा में लगने वाली सामग्री की पूरी लिस्‍ट यहां देखें

शनिवार को कुछ चीजों की खरीदारी भी ठीक नहीं मानी जाती. इन चीजों की खरीदारी से सिर पर बोझ बढ़ता है और जीवन में क्लेश बढ़ता है. शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए यह जानना जरूरी है कि शनिवार को क्या करना ठीक होता है और क्या नहीं.  हम आपको बता रहे हैं कि शनिवार को किन-किन चीजों की खरीदारी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए…

1. तेल: शनिवार के दिन तेल की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इस दिन तेल की खरीदारी घर में शारीरिक कष्ट और बीमारियां आती हैं.

2. लोहा: शनिवार को भूलकर भी लोहे की चीजें ना खरीदें. इससे शनिदेव नाराज होते हैं और साढ़ेसाती या ढैय्या का समय शुरू हो सकता है.

शनिवार की सुबह दिख जाएं ये 3 चीजें, तो मिलती है शनिदेव की कृपा

3. कोयला: इन दिन कोयले की खरीदारी भी मना है. घर में इस दिन किसी भी प्रकार का इंधन नहीं लाना चाहिए. क्योंकि इससे बुरा समय शुरू हो जाता है.

4. चमड़ा: शनिवार को चमड़ा या चमड़े की कोई भी बनी हुई वस्तु जैसे जूते, बेल्ट, पर्स, इत्यादि नहीं खरीदनी चाहिए. यह खरीदने पर, आपकी सफलता मे रुकावट आ सकती है.

5. झाडू: शनिवार के दिन झाड़ू खरीदने से घर मेंं आर्थिक हानि होती है.

Navratri 2018: इस बार नौका पर आएंगी मां दुर्गा, हाथी पर होगी विदाई

6. काला तिल: शनिवार को काले तिल का खरीदना भी वर्जित किया गया है. शनि दशा में काले तिल का दान विशेष महत्व रखता है, किंतु शनिवार को घर में काले तिल का आगमन शनि देव,के आगमन के समान हो सकता है.

7. नमक: शनिवार को नमक खरीदने से भी परहेज करना चाहिए.शनिवार को खरीदा गया नमक, घर में बीमारी ला सकता है. इससे कर्ज भी बढ़ता है.

8. स्याही: शनिवार को स्याही नहीं खरीदनी चाहिए.यह आपको अपयश या कलंक दिला सकती है. स्याही

Navratri 2018: कलश स्थापना में लगने वाली सामग्री की पूरी लिस्‍ट यहां देखें

किसी प्रकार की भी हो ना खरीदें. पेन, पेंसिल, कलर आदि की खरीदारी इस दिन ना करें.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.