नई दिल्ली:  अपने करियर को लेकर हर व्यक्ति काफी एक्टिव रहता है. वहीं, अगर साल 2020 की बात करें तो करियर के लिहाज से यह साल काफी नकारात्मक रहा है. कोरोना महामारी के चलते लोगों के करियर पर भी इसका असर देखने को मिला है. साल 2021 से उम्मीद की जा रही है कि नया साल लोगों के लिए सफलताएं लेकर आएगा. इस नए साल में कई राशि के लोगों को सफलता मिलेगी. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नए साल में आपका करियर कैसा रहेगा? आइए जानते हैं- Also Read - Career Horoscope 2021: जानें करियर के लिहाज से कैसा रहेगाा आपके लिए आने वाला साल, इन राशि के लोगों को मिलेगा फायदा

मेष- इस राशि के जातकों के लिए नया साल करियर के लिहाज से काफी अच्छा साबित होगा. इस दौरान आपकी हर ममनोकामना पूरी होगी. आप अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकेंगे. इस वर्ष आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं जिनकी मदद से करियर की दृष्टि से आपका यह साल काफी अच्छा बीतेगा. आप इस दौरान ज्यादा ज़िम्मेदार, केन्द्रित, संगठित बनेंगे. इस साल किसी फॉरेन कंपनी के साथ काम करने का भी आपको मौका मिल सकता है. जो लोग पहले ही किसी फॉरेन कंपनी के साथ जुड़े हैं उन्हें नए साल में तरक्की मिल सकती है. इस नए साल में आपके सीनियर्स आपके काम की काफी तारीफ करेंगे. इस राशि के जातकों के लिए जनवरी, अप्रैल, और सितम्बर के महीने काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं इस दौरान आपको कई नए मौके मिलने की उम्मीद है.

वृष- इस राशि के जातकों के लिए नया अच्छा बीतेगा. इस दौरान किए गए प्रयासों का आपको अच्छा फल मिलेगा. इस साल आपकी किस्मत आपके साथ रहेगी. इस राशि के लोगों को इस साल पदोन्नति या वेतन बढ़ोतरी के साथ मन-चाहा स्थानान्तरण प्राप्त होने की भी उम्मीद है. नए साल में आप अपनी मेहनत के दम पर उन्नति के नए शिखर पर पहुंचेंगे. मई से अक्टूबर के बीत आप जो भी काम करें संभल कर करें. अगर आपको सीनियर्स से बात करनी हो तो खुद करें, किसे ओर के जरिए नहीं. नहीं तो आप ग़लतफ़हमी का शिकार,  बन सकते हैं. साथ ही, इन दिनों में आपको अधिक मेहनत करनी होगी क्योंकि इस दौरान आपके सामने कई चुनौतियाँ आने वाली हैं जिससे आपके काम में किसी तरह की रुकावट आ सकती है.

मिथुन- नए साल में इस राशि के जातकों को चुनौतियों और रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप उम्मीद ना हारें. इस दौरान इस राशि के लोगों को ट्रांसफर या नौकरी भी बदलनी पड़ सकती है. कहीं नौकरी कर रहे हैं तो बता दें कि मार्च से सितम्बर तक का समय आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगा. इस दौरान आपको आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे. इस दौरान आपका भाग्य आपका साथ देगा और आपके काम की प्रशंसा होगी. कुछ लोगों को इस दौरान तरक्की भी मिलेगी. सितंबर से नवंबर तक कोई भी बड़ा फैसला लेते समय सावधानी बरतें. जून, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में अगर आप मिलकर बिजनेस करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है. इस दौरान आप धोखे का सामना कर सकते हैं.

कर्क- नया साल इस राशि के लोगों के लिए काफी शुभ साबित होगा. नए साल में आपके अंदर नई ऊर्जा रहेगी. और आपके सभी काम कामयाब होंगे. टले हुए सभी कामम पूरे होंगे. इस दौरान इस राशि के लोगों को वेतन वृद्धि और कार्यक्षेत्र के उच्च पद मिलने की संभावना है. अप्रैल से सितंबर तक आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. इस दौरान आप अपने सीनियर्स के साथ किसी विवाद में पड़ सकते हैं. इसके साथ ही इस दौरान आपको कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि धैर्य से काम करें और किसी काम में जल्दबाजी ना करें. इसके अलावा जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और दिसंबर के महीने शुभ साबित होंगे. नए साल में आपको विदेश यात्रा के भी मौके मिलेंगे. यात्रा के लिहाज़ से भी यह साल आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा क्योंकि इन यात्राओं से आपको नए अवसर मिलेंगे.

सिंह– इस राशि के लोगों के लिए नया साल शानदार होगा. इस साल आप कई उपलब्धियां हासिल करेंगे. इस साल आप कठिन परिस्थितियों से आसानी से निपटेंगे जिसके चलते आपकी काफी प्रशंसा भी होगी. जनवरी से अप्रैल तक और नवंबर से साल के अंत तक सावधान और सतर्क रहें. जून, जुलाई, सितम्बर, और अक्टूबर महीनों में यात्रा करने से बचें. इस दौरान आपको कई मानसिक तवान और परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. इस राशि के जातकों को नए साल में कई मामलों में संतोष करना पड़ सकता है. इस साल कोई नया काम शुरू या निवेश ना करें आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. लेकिन लाख चुनौतियों और परेशानियों के बावजूद सिंह राशि के जातक अपनी कड़ी मेहनत के दम पर अपने करियर में नयी बुलंदियां हासिल करेंगे.

कन्या- इस राशि के लोगों के लिए नया साल मिश्रित परिणाम वाला होगा. यह साल उन लोगों के लिए अच्छा साबित होगा जो आयात-निर्यात के बिजनेस से जुड़े हुए हैं. जो लोग विदेश जाना चाहते हैं उन्हें जनवरी से लेकर जुलाई तक के महीने में शुभ परिणाम हासिल होने की उम्मीद है. आप खुद के अंदर ऊर्जा का एक ऐसा नया प्रभाव महसूस करेंगे जो आपके कौशल को बढ़ाने और आपको नई चीजों को सीखने में आपकी रूचि बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. अप्रैल और सितंबर के महीनों के बीच का समय आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा . अगर आपको नौकरी बदलनी है या पेशे से संबंधित कोई भी फैसला लेना है तो यह समय एक बेहद शुभ साबित होगा. पसंदीदाा जगहों पर ट्रांसफर चाहने वाले लोगों के लिए सितंबर और नवंबर के बीच का समय उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

तुला- नया साल आपके लिए मिला-जुला होगा. इस साल आपको काफी मेहनत करना पड़ेगी. नए साल में आप खुद में आलस पाएंगे. जिसकी वजह से आपके काम पर भी इसका असर पड़ेगा. अप्रैल से सितंबर तक आपके लिए समय काफी अच्छा रहेगा. इस दौरान आपको बड़े अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी. इस साल आपके पास साझेदारी में शामिल होने और नए निवेशकों के साथ जुड़ने के काफी सुनहरे अवसर प्राप्त हो सकते हैं. बिजनेस और आयात-निर्यात के क्षेत्र से जुड़े लोग इस वर्ष अधिक लाभ कमा सकते हैं. साल के बीच में किसी नई नौकरी की तलाश न करें और न ही जहां काम करते हैं वहां किसी बात पर बहस न करें.

वृश्चिक- इस साल आपको नौकरी के लिहाज से सफलता हासिल होगी. इस दौरान आपके अंदर अति आत्मविश्वास की और सुस्ती की भावना,आ सकती है जिसके चलते आप काम को लास्ट तक खींचेंगे, जिसके चलते आप किसी भी काम को सही ढंग से नहीं कर सकेंगे. जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें ये आपको आक्रामक बना सकता है. अगर आप नौकरी बदलने के बारे में या कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो, इस दौरान संभल कर रहे. इसके अलावा आने वाले महीनों में लाभ प्राप्त करने के लिए अपने हुनर और अनुभव पर काम करें. विदेश यात्रा के लिए अक्टूबर के बाद का समय अच्छा रहेगा. बिजनेस के लिए जनवरी, फरवरी, जुलाई और अगस्त के महीने शुभ साबित हो सकते हैं.

धनु- इस राशि के जातकों के लिए साल 2021 काफी अच्छे नतीजे लेकर आएगा. जनवरी से अप्रैल के बीच आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. मई, जून, अगस्त, सितंबर के महीने आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहेंगे. आपको दिया गया हर एक काम आप पूरी निष्ठा के साथ करेंगे जिससे आपको इस दौरान काफी प्रशंसा मिलेगी. आप में से जो लोग नौकरी बदलने का अवसर तलाश रहे हैं, उन्हें मई और सितंबर के महीनों में लाभकारी अवसर प्राप्त होंगे. साल के आखिरी कुछ महीनों में, अक्टूबर और दिसंबर के बीच आप लंबी यात्राएं करेंगे, जो आपको बहुत लाभ देंगी. व्यापारी लोगों को भी इस साल कड़ी मेहनत का फल मिलेगा. वे महीने की शुरुआत बड़े ही आत्मविश्वास के साथ करेंगे. इसके साथ ही मार्च, अप्रैल, जुलाई, और सितम्बर के महीनों में भी इस राशि के लोगों को काफी लाभ मिलने की उम्मीद है. साथ में बिजनेस करने वाले लोगों को इससमय उनके पार्टनर से काफी सहयोग मिलेगा.

मकर- नौकरी के लिहाज़ से साल 2021 इस राशि के लोगों के लिअ काफी शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी इस समय आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें मेहनत करने की ज़रूरत पड़ेगी. नौकरी पेशा लोगों को प्रोमोशन मिल सकता है. खास तौर पर वो लोग जो कला, संगीत, फैशन और कपड़ा उद्योग के क्षेत्र से जुड़े है, उनके लिए यह समय बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है. इस साल के अंत में बेवजह खर्च हो सकता है और बच्चों के भविष्य के लिए भी कोई निवेश कर सकते हैं. इस साल बिजनेस में आपको बहुत ही उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. इस साल के शुरुआती दिनों में यात्रा करने के योगग बन रहे हैं. इन यात्राओं से आपको काफी लाभ भी मिलेगा. मार्च, अप्रैल, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीने आपके लिए अच्छी खबर लेकर आ सकते हैं.

कुंभ- कुम्भ राशि के जातकों को नए साल में करियर की दृष्टि से काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. यह उतार-चढ़ाव पूरे साल देखने को मिलेगी.लेकिन आप अपनी इच्छाशक्ति के चलते इन सभी बाधाओं को दूर कर पाएंगे. नौकरी के तलाश कर रहे लोगों को जनवरी फ़रवरी और अप्रैल के महीने में मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं. इस दौरान अवधि के दौरान, नौकरी कर रहे लोगों को उनके सह-कर्मियों से पूरा सहयोग मिलेगा जिससे आप अपने काम को बेहद ही आसानी और दक्षता के साथ पूरा करने में कामयाब हो सकेंगे. बिजनेस से जुड़े जातकों को जनवरी के महीने से परिणाम प्राप्त करने के लिए पूरे साल यात्रा करनी पड़ सकती है. विश्लेषण किये बिना कोई काम ना करें आपकी सफलता के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

मीन- मीन राशि के लोगों के लिए नए साल के शुरुआती महीने काफी अच्छे साबित होंगे. इस दौरान आपको हर काम में सफलता हासिल होगी. इस समय आप काफी बिजी रहेंगे. जिस कारण आपको सीनियर्स का सपोर्ट मिलेगा. इस दौरान अपनी क्षमता के अनुसार ही काम लें और उसे पूरी निष्ठा के साथ पूरा करें. इस राशि के जातक जो बिजनेस से जुड़े हैं उन्हें भी इस समय के दौरान लाभ मिलने संभावना है. इसके अलावा, जनवरी, फरवरी, जून, जुलाई, नवंबर और दिसंबर के महीने ऐसे महीने होंगे जो इस राशि के लोगों को लाभ कमाने के विशेष अवसर देंगे.