27 जुलाई को चंद्रग्रहण लगने वाला है. महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ग्रहण अशुभ योग के साथ आ रहा है. यह 21वीं सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. 104 साल 27 जुलाई 2018 को सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगने वाला है जिसका असर 4 राशियों पर खासा देखने को मिलेगा.

बता दें कि 27 जुलाई को गुरुपूर्णिमा भी है. यह बेहद खास होने वाला है इसलिए लोगों को खास सावधानी बरतनी होगी. यह साल का दूसरा पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा.

चंद्र ग्रहण और सूतक का समय 

चंद्र ग्रहण का समय: 27 जुलाई रात्रि 11.54.26 PM से 28 जुलाई रात्रि 03.48.59 AM बजे तक.

चंद्रग्रहण की कुल अवधि: 03 घंटे 54 मिनट 33 सेकेंड

सूतक काल प्रारंभ: 27 जुलाई, दोपहर 12.27.28 PM बजे

सूतक काल की समाप्ति: 28 जुलाई रात्रि 03.48.59 AM बजे

Shraavana 2018: 28 जुलाई से शुरू होगा सावन, श्रावण के पहले सोमवार घर लाएं इनमें से कोई भी एक वस्तु, होगी धनवर्षा

चंद्र ग्रहण का ग्रह गोचर के अनुसार अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा. दरअसल 27 जुलाई को ही ग्रह गोचर में कुछ अशुभ परिवर्तन हो रहे हैं और इसी समय चंद्र ग्रहण लगने से इसका नकारात्मक प्रभाव पढ़ जाएगा. इसके प्रभाव से प्राकृतिक आपदा आ सकती है. यह 15 जून 2011 के बाद पहला केंद्रीय चंद्रग्रहण होगा.  3.54 घंटे का यह चंद्रग्रहण इस सदी का सबसे लंंबा चंद्र ग्रहण होगा.

इन राशियों पर होगा नकारात्मक असर: 

उत्तरा आषाढ और श्रवण नक्षत्र साथ मकर राशि में होने वाला है. ऐसे में जिनका जन्म नक्षत्र उत्तरा आषाढ है या श्रवण नक्षत्र है और जन्म राशि और लग्न राशि मकर है उनके लिए विशेष रूप से अशुभ होने वाला है. ऐसे लोगों चद्र ग्रहण के दौरान बचकर रहना चाहिए.

makar

मकर राशि: एक्सिडेंट का खतरा है. इस दौरान ज्यादा तनाव ना लें. क्योंकि तनाव आपकी परेशानी बढ़ा सकता है. बजाय इसके खुद को कार्यों में व्यस्त रखें.

dhanu

धनु: धन हानि हो सकता है. सेहत का ध्यान रखें. ज्यादा चिंता ना करें.

Shraavana 2018: कब से शुरू हो रहा है सावन, पड़ेंगे कितने सोमवार, पढ़ें

kumbh

कुंभ: लड़ाई झगड़े से बचें. भाव को शांत रखें. मनमुटाव हो सकता है. आर्थिक हानि हो सकती है. खुद को शांत रखें. हनुमान जी की पूजा करें.

mean

मीन राशि: भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी. भाई बहनों के साथ अच्छा समय बितेगा.

इन राशियों पर सामान्य असर

mithun

मिथुन: इस राशि के लोगों के लिए ग्रहण सामान्य रहने वाला है. हालांकि विरोधियों से सावधान रहें. आर्थिक स्थिति सामान्य रहने वाली है. धन लाभ होगा, लेकिन खर्च भी अधिक हो सकता है.

सोमवार शाम पढ़ें शिव चालीसा, भोलेनाथ प्रसन्न होकर देंगे यह वरदान

vrishabh

वृषभ: चंद्रग्रहण के दौरान वृषभ राशि के लोग सतर्क रहें. क्योंकि इस दौरान किसी बात को लेकर आपकी चिंता बढ़ सकती है. संतान पक्ष और प्रेम संबंध में परेशानियां आ सकती हैं.

kark

कर्क: विवाह में समस्या आ सकती है. जीवनसाथी के साथ किसी बात पर मतभेद हो सकता है. शिवजी की अराधना करें और महामृत्युंजय का पाठ करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा.

singh

सिंह राशि: सेहत का ध्यान रखें. यात्रा करने की वजह से थकान भी हो सकती है, लेकिन आप यात्रा करके अच्छा भी महसूस करेंगे. आप भी भगवान शंकर या हनुमान जी की अराधना करें. सफलता मिलेगी.

इनके लिए होगा शुभ

mesh-rashi

मेष राशि: मेेेेष राशि के जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण मिला-जुला रहेगा. पारिवारिक सुखों में कमी आएगी. नौकरी में थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन इस दौरान यदि हनुमान जी की अराधना की तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

kanya-rashi

कन्या: इस राशि के जातकों के लिए अच्छा समय है. लेकिन आपको थोड़ा धैर्य से काम लेना होगा. ऊं नम: शिवाय का जाप करें परेशानियों और संघर्ष में कमी आएगी.

vrrishchik

वृश्चिक राशि: इस राशि के जातकों के लिए भी बेहद लाभप्रद है यह चंद्र ग्रहण. नौकरी में प्रगति, आर्थिक लाभ और मित्रों के साथ अच्छा समय रहेगा.

tula

तुला: नाम प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. कार्य में निपुणता आएगी. नौकरी में सफलता मिलेगी.