Chaitra Navratri 2020: चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ इसी सप्ताह 25 मार्च, बुधवार से हो रहा है. बुधवार को मां दुर्गा के पूजन का प्रथम दिन यानी पहला नवरात्र होगा. 25 मार्च को ही कलश स्थापना की जाएगी. इसके बाद अगले नौ दिन तक मां के विभिन्न रूपों का पूजन किया जाएगा. Also Read - Navratri 2020 Kanya Pujan: आज अष्टमी-नवमी, इस शुभ मुहूर्त पर करें कन्या पूजन, ये है पूजा की विधि

नौका पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

इस साल चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा नौका पर सवार होकर आएंगी. मां का नौका पर आना बेहद शुभ माना जाता है. जब भी मां नौका पर सवार होकर आती हैं तो सर्वसिद्धि योग बनता है. Also Read - Navratri 2020: शीघ्र विवाह और धन प्राप्ति के लिए माता दुर्गा की पान के पत्तों से करें पूजा, मनोकामनाएं होंगी पूरी

पूरे नौ दिन का पर्व

  Also Read - Navratri 2020 Sandhi Puja: क्या होती है संधि पूजा? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

इस बार नवरात्रि पूरे 9 दिन की है. यानी एक भी दिन कम नहीं है. जब भी 9 दिन की नवरात्रि होती है, उसे शुभता और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है.

कलश स्थापना मुहूर्त

 

25 मार्च, बुधवार के दिन कलश स्थापना की जाएगी. अभिजीत मुहूर्त दिन में 11:36 बजे से दोपहर 12:24 बजे तक रहेगा. इस बीच कलश स्थापित करना उत्तम रहेगा.

Chaitra Navratri 2020 Date

 

चैत्र नवरात्रि के साथ हिंदू नव वर्ष (Hindu New Year 2020) की शुरुआत भी होती है. इसी दिन गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa 2020) और युगादी (Ugadi 2020) भी मनाए जाते हैं.

चैत्र नवरात्र‍ि के शुभ योग

 

चैत्र नवरात्र‍ि में इस बार कई शुभ योग बन रहे हैं. 4 सर्वाथ सिद्धि योग, 5 रवि योग, एक द्व‍िपुष्‍कर योग और एक गुरु पुष्‍य योग बनेगा.