चारधाम यात्रा 2020: इस तारीख को खुलेंगे भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध धाम बद्रीनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद इस वर्ष 30 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए फिर खोल दिये जायेंगे.

Updated: January 30, 2020 6:48 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by sujeet kumar upadhyay

चारधाम यात्रा 2020: इस तारीख को खुलेंगे भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट

देहरादून: उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध धाम बद्रीनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद इस वर्ष 30 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए फिर खोल दिये जायेंगे. श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि मंदिर के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के बाद 30 अप्रैल को तड़के साढ़े चार बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जायेंगे.

Also Read:

उन्होंने बताया कि चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु के इस धाम के कपाट खोलने की तिथि और समय का मुहूर्त बसंत पंचमी पर बुधवार को टिहरी राजपरिवार के पुरोहित आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल और संपूर्णानंद जोशी ने निकाला. गढ़वाल हिमालय के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के सर्दियों में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण उनके कपाट हर साल अक्टूबर—नवंबर में बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल—मई में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जाते हैं.

महाशिवरात्रि पर निकलेगा केदारनाथ मंदिर के द्वार खोले जाने का मुहूर्त
उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट जहां हर साल अक्षय तृतीया पर खोले जाते हैं वहीं रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर के द्वार खोले जाने का मुहूर्त महाशिवरात्रि के त्योहार पर निकाला जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 30, 2020 6:46 PM IST

Updated Date: January 30, 2020 6:48 PM IST