Dhanteras 2018: धनतेरस का मौका है और इस त्योहार में खरीदारी का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान धन्वंतरि का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी के अलावा इस दिन भगवान धन्वंतरि की भी पूजा होती है. कहा जाता है कि इस दिन राशि के अनुसार खरीदारी करने से धन में 13 गुना की वृद्धि होती है. यही कारण है कि इस दिन गरीब से गरीब और धनवान तक अपनी क्षमता के अनुसार वस्तुएं जरूर खरीदते हैं.

लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के मौके पर नहीं खरीदना चाहिए. अगर आप इन चीजों को खरीदते हैं तो आपके घर में सौभाग्य की जगह दुर्भाग्य आ जाता है.

Dhanteras 2018: जानिये कब है धनतेरस, क्या है पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त

जिन चीजों की खरीदारी धनतेरस के दिन नहीं करनी चाहिए उसकी एक सूची यहां दी जा रही है, उसे जरूर देखें:

1. लोहा:

iron

धनतेरस के दिन आपको भूलकर भी लोहा नहीं खरीदा चाहिए. अगर बहुत जरूरी है खरीदना तो आप धनतेरस के एक दिन पहले या बाद में खरीदें. कई लोग किचन का बर्तन लेते हैं या धनतेरस पर कार खरीदते हैं. अगर आप खरीदना चाहतेे हैं तो एक दिन पहले या बाद में खरीदें. अगर जरूरी ना हो तो टाल दें. किसी और दिन खरीदें. अगर आप धनतेरस पर ही गाड़ी घर लेकर आना चाहते हैं तो उसका भुगतान आप एक दिन पहले कर दें.

2. कांच :

class

धनतेरस के दिन यदि आप कांच से बनी कोई वस्तु खरीद रहे हैं तो भी ऐसा ना करें. क्योंकि कांच को राहु माना जाता है. इस दिन कांच की खरीदारी आपके घर में राहु का वास कर देगा और घर में गरीबी आने से कोई नहीं रोक पाएगा. इसलिए धनतेरस के दिन किसी भी रूप में कांच की खरीदारी ना करें.

Dhanteras 2018: जान‍िये, धनतेरस के द‍िन क‍िस मुहूर्त में खरीदारी करने से मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न, करेंगी धन वर्षा

3. धनतेरस पर गिफ्ट:

gifts

दिवाली की तरह ही धनतेरस के मौके पर भी लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं. अगर आप ऐसा धनतेरस के दिन करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन किसी व्यक्ति को गिफ्ट देने का मतलब होता है कि आप अपने घर की लक्ष्मी को किसी दूसरे को दे रहे हैं. ऐसे में यदि आपको गिफ्ट देना ही है तो उससे एक दिन पहले या बाद में दें.

4. बर्तन की खरीदारी इस तरह:

utensils

अगर आप धनतेरस के दिन पीतल या तांबे के बर्तनों की खरीदारी करते हैं तो कुछ गलत नहीं है, लेकिन उसे घर में खाली लेकर ना आएं. उसे पानी या अनाज या किशमिश या किसी भी दूसरी चीज भर दें, फिर घर के अंदर ले आएं. ऐसा करना शुभ होता है और जीवन में कभी तिजारी खाली नहीं रहती.

5. स्टील के बर्तन:

steel utensils

धनतेरस के दिन स्टील के बर्तन ना खरीदें. क्योंकि यह भी लोहे का ही एक रूप है. धनतेरस के दिन स्टील के बर्तनों की खरीदारी भी अशुभ मानी जाती है.

5. काले वस्तु और धारदार चीजों की खरीदारी:

knife

धनतेरस एक शुभ मुहूर्त और शुभ दिन है. इसदिन किसी काले रंग की वस्तु की खरीदारी ना करें. क्योंकि काला रंग अशुभ माना गया है और इस काले रंग की खरीदारी घर की शुभता खत्म कर देगी. वहीं दूसरी ओर इस दिन किसी भी प्रकार की धारदार चीजें, जैसे कि चाकू, कैंची आदि नहीं खरीदनी चाहिए.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.