Dhanteras 2018: आज धनतेरस का पर्व है और आज के दिन लोग शुभ मुहूर्त में खरीदारी जरूर करते हैं. ऐसी मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में की गई खरीदारी घर में समपन्नता आती है और घर में मां लक्ष्मी का निवास होता है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने की पुरानी परंपरा है. इस दिन लोग झाड़ू की खरीदारी जरूर करते हैं.

दरअसल, झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन झाड़ू की खरीदारी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करती है. यही वजह है कि लोग झाड़ू आज के दिन जरूर खरीदते हैं. लेकिन झाड़ू खरीदने के कुछ नियम हैं. ज्यादातर लोगों को यह बात पता ही नहीं है कि इस दिन झाड़ू को खरीद लेने मात्र से ही मां लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होतीं. बल्कि कुछ नियमों का पालन भी इसके साथ जरूरी है.

Happy Dhanteras 2018 Wishes: धनतेरस के द‍िन अपनों को भेजें ये संदेश, SMS, Whatsapp Msges, Facebook Status, Photos

जानिये आज झाड़ू खरीदने के क्या नियम हैं:

1. सफेद धागा बांधें: धनतेरस पर झाड़ू खरीद कर लाने के साथ ही उस पर एक सफेद धागा बांध दें. ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि मां लक्ष्मी आपके घर में स्थिर बनी रहें.

2. पैर ना लगे: वैसे तो सामान्य झाड़ू पर भी पैर नहीं लगना चाहिए, लेकिन धनतेरस के दिन खरीदी गई झाड़ू पर गलती से भी पैर नहीं लगना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

Dhanteras 2018: जान‍िये, धनतेरस के द‍िन क‍िस मुहूर्त में खरीदारी करने से मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न, करेंगी धन वर्षा

3. झाड़ू की खरीदारी का दिन: झाड़ू को सप्ताह के किसी भी दिवस को नहीं खरीदा जा सकता. इसके लिए दिन सुनिश्चित हैं. सप्ताह के तीन दिन मंगलवार, शनिवार और रविवार को भूलकर भी झाड़ू की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इससे घर में कलह होता है.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.