Dhanteras 2018: धनतेरस का अर्थ होता है धन की तेरह गुणा वृद्धि होना. व्यक्ति चाहे व्यापार में हो या नौकरी में या कृषि के क्षेत्र में, हर इंसान अपने धन में वृद्धि करना चाहता है. धनतेरस के दिन खरीद करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन आप छोटी या बड़ी वस्तु खरीदकर अपने लिए भाग्य का दरवाजा खोल सकते हैं. इस बार धनतेरस 5 नवंबर को है. Also Read - धनतेरस पर नहीं पड़ा सोने की महंगाई का असर, ज्यादा कीमत के बावजूद लोगों ने जमकर की शॉपिंग

Also Read - Dhanteras 2018 Pujan Vidhi: आज शाम इस सरल और पौराणिक विधि से करें पूजन, बरसेगी कृपा

धनतेरस पर यदि राशि के अनुसार खरीदारी की जाए तो सुख, समृद्धि और धन में तेरह गुणा की वृद्धि होती है. जातक इस बात का ध्यान रखें कि धनतेरस के दिन खरीदारी हमेशा शुभ समय में की जानी चाहिए. Also Read - Dhanteras 2018: धनतेरस पर चाहिए मां लक्ष्मी की कृपा तो आज जरूर खरीदें झाड़ू, मगर रखें इन बातों का ध्यान

धनतेरस के द‍िन खरीदारी का मुहूर्त

(1) सुबह 07:07 से 09:15बजे तक

(2) दोपहर 01:00 से 02:30 बजे तक

(3) रात 05:35 से 07:30 बजे तक

Dhanteras 2018: जानिये कब है धनतेरस, क्या है पूजन का सबसे शुभ मुहूर्त

मेष राशि : तांबे से बनी वस्तु की खरीदारी शुभ होगा. इसके अलावा भूमि या भवन की खरीद भी इस राशि के जातकों के लिए शुभ माना जाता है.

वृषभ राशि: इस राशि के जातक सबसे पहले शुभ मुहूर्त में चांदी या चावल की खरीदारी करें. इसके बाद चाहे किसी भी चीज की खरीद कर सकते हैं. शुभ होगा.

मिथुन राशि: मिथुन राशि वाले जातक इस दिन सबसे पहले सोने की खरीद करें या कांसा धातु की बनी गणेश जी मूर्ति या हंस के जोड़ा को खरीद सकते हैं. इनकी खरीदारी आपके लिए शुभ होगी.

कर्क राशि: कर्क राशि वाले लोग स्फटिक और चांदी का श्रीयंत्र खरीद सकते हैं. इसके बाद जो भी खरीदें शुभ होगा.

सिंह राशि: इस राशि के जातक धनतेरस के दिन सबसे पहले पीतल से बनी किसी वस्तु की खरीदारी करें और उसके बाद किसी सोने की वस्तु की खरीद करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी.

कन्या राशि: कांसे या हाथी दांत से बनी वस्तु खरीदें. इससे आपके धन में वृद्धि होगी और धन का निवेश करने पर आपको लाभ की प्राप्ति होगी.

Dhanteras 2018: जान‍िये, धनतेरस के द‍िन क‍िस मुहूर्त में खरीदारी करने से मां लक्ष्‍मी होंगी प्रसन्‍न, करेंगी धन वर्षा

तुला राशि: चांदी का श्रीयंत्र, आभूषण या सिक्का जरूर खरीदें.

वृश्चिक राशि: इस राशि के जातक तांबा या पंचधातु से बनी वस्तुओं की खरीदारी करें. इसके बाद गेहूं और गुड़ की खरीदारी करें.

धनु राशि: धनु राशि के लोग सबसे पहले इस दिन हल्दी और केसर की खरीदारी करें और इसके बाद चाहें तो सोने की खरीदारी कर सकते हैं.

मकर राशि: इस राशि के जातकों को सबसे पहले अपने घर की सजावट के लिए कोई सामान खरीदना चाहिए. इसके बाद आप अपनी रुचि के अनुसार कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं. इससे आपको लाभ प्राप्त होगा.

कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातक इस दिन लोहे की वस्तु के साथ नीलम की खरीद करें. भवन, भूमि, वाहन या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी शुभ होगा.

मीन राशि: मीन राशि के जातक इस दिन सबसे पहले घर की सजावट से संबंधित चीजें खरीदें. उनके लिए शुभ होगा.

बता दें कि धनतेरस के दिन धनिये के बीज की खरीद शुभ मानी जाती है. दिवाली के दिन इस धनिये को मां लक्ष्मी के सामने अर्पित किया जाता है और दिवाली के अगले दिन इसे मिट्टी में बो दिया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि धनिया अगर खिली हुई उगती है तो इसका अर्थ होता है कि मां लक्ष्मी उस जातक पर प्रसन्न हैं.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.