Dhanteras 2019 पर भगवान धन्‍वंतरि का पूजन किया जाता है. इस‍ दिन विधि-विधान से इनका पूजन करने से धन-धान्‍य, सौभाग्‍य की प्राप्ति होती है.

कौन हैं भगवान धन्‍वंतरि
भगवान धन्‍वंतरि को धन-धान्‍य का देवता कहा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि ये धनतेरस के दिन ही प्रकट हुए थे. समुद्र मंथन के दौरान देवताओं और दैत्यों ने जब समुद्र मंथन किया, तो कई रत्न निकले. आखिर में जब अमृत निकला था, उसे भगवन धन्वंतरि अपने हाथ में लेकर निकले थे. भगवान के हाथ में एक अमृत कलश था, जिसके अंदर अमृत था. जिस दिन वे प्रकट हुए, उसे दिन कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की त्रयोदशी तिथि थी. तभी से इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है.

Dhanteras 2019: धनतेरस पर किन चीजों की खरीदारी को माना गया है शुभ, देखें List

क्‍या करें इस‍ दिन
भगवान धन्वंतरि और मां लक्ष्‍मी की उपासना से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. जीवन में धन का अभाव नहीं रहता. इस दिन खरीदारी को काफी शुभ माना जाता है. लोग बर्तन, झाड़ू, सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं.

कैसे करें पूजन
भगवन धन्वंतरि के चित्र या मूर्ति को स्‍थापित करें. भगवान के चित्र पर पुष्प और मिठाई अर्पित करें. इन्‍हें चांदी के बर्तन में भोग लगाएं और चांदी के ग्लास या लोटे से जल अर्पित करें. पान के पत्तों पर लौंग, सुपारी चढ़ाएं, भगवान को अर्पित करें. घर में सुख-समृद्धि के लिए इस मंत्र का जाप करें:

Dhanteras 2019: धनतेरस पर बेहद शुभ है झाड़ू खरीदना, प्रसन्‍न होंगी मां लक्ष्‍मी, पर जरूर जानें ये 5 नियम…

सत्यं च येन निरतं रोगं विधूतं,
अन्वेषित च सविधिं आरोग्यमस्य।
गूढं निगूढं औषध्यरूपम्,
धन्वन्तरिं च सततं प्रणमामि नित्यं।।

धर्म से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.