साल 2019 का आगमन जल्‍द होने वाला है. ऐसे में नया साल पढ़ाई के लिए कैसा रहेगा और छात्रों को ऐसा क्‍या करना चाहिए कि उनकी पढ़ाई में किसी तरह का व्‍यवधान न आए, यह जानने की कोशिश हर किसी की रहती है. चूंकि बिना कड़ी मेहनत के किसी को भी सफलता नहीं मिलती, लेकिन कुछ ऐसे भी उपाय हैं जो हमें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं और पढ़ाई के रास्‍ते में आने वाली छोटी-बड़ी बाधाओं को दूर करते हैं. तो आइए हम आपको, आपकी राशि के हिसाब से बताते हैं कि किस राशि के छात्र को क्‍या करना चाहिए कि उसकी पढ़ाई में कोई बाधा न आए और उसे उसका मनचाहा रिजल्‍ट मिले.

Health Rashifal January-December 2019: जानें 2019 में आप रहेंगे स्‍वस्‍थ या होंगे बीमार, उपाय भी पढ़ें

मेष (Aries)
मेष राशि के विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए सूर्य सहायक है. ऐसे जातकों को रोजाना सुबह सूर्य नमस्‍कार करना चाहिए और सूर्य भगवान को अर्ध्‍य देना चाहिए. इन छात्रों का रूटीन जितना नि‍यमित होगा, पढ़ाई में उतने ही अच्‍छे परिणाम हासिल कर पाएंगे.

वृष (Turus)
वृष राशि के जातकों को के लिए पढ़ाई का कारक ग्रह बुध है. इन जातकों को नियमित रूप से गणेशजी की आराधना करनी चाहिए. इन जातकों को बार-बार रिवीजन करते रहने की जरूरत है.

मिथुन (Gemini)
मिथुन राशि के जातकों के लिए शुक्र पढ़ाई का कारक है. ऐसे जातकों को देवी आराधना करना लाभदायी है. पढ़ते समय कमरे का वातावरण अगर खुश्‍बूदार होगा तो ये बेहतर एकाग्र हो पाएंगे.

Happy New Year 2019: नए साल पर करें ये काम, आएंगी खुशियां, बन जाएंगे बिगड़े काम

कर्क (Cancer)
कर्क राशि के जातकों की पढ़ाई के लिए मंगल कारक ग्रह है. नियमित अध्‍ययन के साथ रोजाना हनुमान मंदिर जाने से परीक्षाओं में अंकों का प्रतिशत तेजी से बढ़ सकता है.

सिंह (Leo)
सिंह राशि के जातकों के लिए गुरु पढ़ाई का कारक है. नियमित रूप से गायत्री मंत्र का जाप करना और विष्‍णु मंदिर जाने से छात्रों को विद्याध्‍ययन में लाभ होगा.

कन्‍या (Virgo) और तुला (Libra)
कन्‍या एवं तुला राशि के छात्रों के लिए शनि की आराधना लाभदायक रहती है. रोजाना शनि मंदिर जाना और प्रत्‍येक शनिवार तेल एवं तिल की वस्‍तुएं चढ़ाने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं.

New Year 2019: नए साल में हो जाएंगे मालामाल, कमाएंगे लाखों, बस ये 5 काम करना शुरू करें

वृश्चिक (Scorpio)
वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए गुरु शिक्षा दिलाने वाला है. सरस्‍वती मंत्र का जाप करने और सरस्‍वती के मंदिर जाना लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

धनु (Sagittarius)
धनु राशि के लिए मंगल कारक है. इन छात्रों को नियमित रूप से हनुमान मंदिर जाना चाहिए.

मकर (Capricorn)
मकर राशि के छात्र देवी आराधना कर शिक्षा में बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं.

New Year 2019: वो 10 Resolutions जो ज्‍यादातर लोग हर साल बनाते हैं और तोड़ भी देते हैं…

कुंभ (Aquarius)
कुंभ राशि के जातकों को गणपति की आराधना करने से अध्‍ययन क्षेत्र में सफलता मिलेगी

मीन (Pisces)
मीन राशि के छात्रों के लिए चंद्रमा शिक्षा का कारक है. ये छात्र शिव आराधना कर अच्‍छे परिणाम हासिल कर सकते हैं.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.