Eid ul-Fitr 2018 Date India: मुस्लिमों का सबसे पाक और महत्वपूर्ण त्योहार ईद के लिए इंतजार बस अब खत्म होने वाला है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार आज आखिरी रोजा पढ़ा जाएगा. इसे अलविदा जुम्मा कहा जाता है. भारत में चांद का दीदार आज होगा. हालांकि साऊदी अरब समेत कई देखों में आज ही ईद मनाई जा रही है. इंडोनेशिया में भी ईद शुक्रवार को ही मनाई जाएगी. लेकिन भारत में चांद को नहीं देखा जा सका है. लिहाजा केरल को छाड़कर पूरे भारत में इस बार ईद शनिवार 16 जून 2018 को मनाई जाएगी.Also Read - Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर 5 साल बाद फिर बन रहा है शुभ योग,आपके शहर में कब निकलेगा चांद, जानिए समय

Also Read - Eid-ul-Fitr: PM मोदी ने दी ईद की मुबारकबाद, सभी के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के ल‍िए की प्रार्थना

इस समय होगा चांद का दीदार Also Read - Eid Ul Fitr: कोरोना महामारी के बीच ईद-उल-फितर की नमाज, कहीं नियम मानें तो कहीं उड़ाई धज्जियां

EarthSky.org की रिपोर्ट के अनुसार 15 जून 2018 को 06:49 PM बजे चांद का दीदार होगा. इसके बाद यह कंफर्म हो जाएगा कि 16 जून को ईद मनाई जाएगी.

Eid mubarak 2018: ईद मुबारक SMS और Whatsapp संदेश

हर साल रमजान और ईद की तारीख बदल जाती है. मुस्लिम कैलेंडर की शुरुआत 622 AD में हुई थी, जब प्रोफेट मोहम्मद मक्का से मदीना गए थे. यह पूरी तरह से चांद पर निभर करता है. पहली बार ईद 624 AD में मनाई गई थी, जब पश्चिमी अरब के हेजाज़ क्षेत्र में जंग-ए-बदर की जंग को जीता गया था.

इंटरनेशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल सेंटर ‘अल ऐन’ की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के जबील हफीट में शव्वाल मून देखा गया. यानी यहां शुक्रवार को ही ईद मनाई जाएगी.

देश में कहीं चांद नजर नहीं आया, शनिवार को मनाई जाएगी ईद

इंडोनेशिया में भी चांद का दीदार कर लिया गया है और आज वहां भी ईद मनाई जा रही है. गल्फ न्यूज के अनुसार, जकार्ता में गुरुवार शाम चांद दिखने की पुष्टि की गई है.