नई दिल्ली. रमजान के पाक महीने की आखिरी तारीख को मनाया जाने वाला त्योहार ईद (Eid 2019) बुधवार को देशभर में मनाया जा रहा है. सुबह से ही देश के विभिन्न राज्यों में मस्जिदों में इस अवसर पर विशेष नमाज में लोग हिस्सा ले रहे हैं. ईदगाहों पर भी नमाज अदा करने वालों की भीड़ दिख रही है. बच्चों और महिलाओं में ईद को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है.

प्रेम और भाईचारे के त्योहार ईद के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं. राष्ट्रपति ने इस मौके पर दिए अपने शुभकामना संदेश में कहा है, ‘पवित्र रमजान महीने के समापन पर यह त्योहार धर्मार्थ, भाईचारा और दया के हमारे विश्वास को मजबूत करता है.’ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत की सर्वधर्म सद्भाव की परंपरा का जिक्र करते हुए कहा है, ‘इस दिन हम खुद को उन चिर मूल्यों के प्रति खुद को समर्पित करें जो हमारी सभ्यता को दर्शाते हैं.’

ईद को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के तमाम महानगरों और अन्य शहरों में सेवई और मेवे की दुकानों पर खूब रौनक दिख रही है. बच्चों के चेहरे पर ईद के त्योहार का उत्साह देखा जा रहा है. वे नए कपड़े पहनकर ईदगाह पहुंच रहे हैं. नमाज के बाद खिलौने और मिठाई की दुकानों पर भी बच्चों की भीड़ है. ईद के मौके पर पुरानी दिल्ली के चूड़ीवालान की हौज़ वाली मस्जिद में सुबह 5.45 बजे विशेष नमाज अदा की गई. इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध जामा मस्जिद में सुबह सवा सात बजे ही ईद के मौके पर श्रद्धालुओं ने विशेष नमाज अदा की. वहीं, चांदनी चौक के फतेहपुरी मस्जिद में सुबह आठ बजे के बाद नमाज अदा किए जाने की खबर है.