Eid In Kerala 2020 Live Updates: केरल में नहीं हुआ चांद रात का दीदार, 24 मई को मनाई जाएगी ईद

इस राज्य में रहने वाले लगभग एक तिहाई मुस्लिम भारत के बाकी राज्यों की तुलना में एक दिन पहले ईद मनाते हैं.

Updated: May 22, 2020 9:49 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

eid ul fitr 2020
eid ul fitr 2020

Eid in kerala 2020 live updates: दुनिया भर में आज रमजान मुबारक का आखिरी जुमा था. सभी लोग अब चांद के दीदार का बेसब्री से  इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि भारत के केरल राज्य में ईद एक दिन पहले मनाई जाती है.  इस राज्य में चांद एक दिन पहले दिखाई देता है. केरल में रहने वाले लगभग एक तिहाई मुस्लिम भारत के बाकी राज्यों की तुलना में एक दिन पहले ईद मनाते हैं. केरल में आज लोगों को चांद का दीदार नहीं हुआ ऐसे में अब यहां 24 मई 2020 को ईद मनाई जाएगी.

Also Read:

ईद-उल-फितर रमज़ान के पावन महीने के अंत का प्रतीक है, इसके साथ ही यह शांति और भाईचारे का भी त्योहार है. इस दिन सभी मुस्लिम मस्जिद में नमाज पढ़ने जाते हैं और अपने परिवारजनों के लिए दुआ करते हैं. इस त्योहार को भाईचारे और सांप्रदायिक सौहार्द फैलाने वाला त्योहार माना जाता है. इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और रिश्तेदारों के घर जाते हैं.

चांद रात वह समय होता है जब परिवार नए कपड़ों की खरीदारी, मिठाई खरीदने और ईद की खरीदारी के लिए बाजारों में जाते हैं. आमतौर पर, रात भर बाजार खुले रहते हैं, लेकिन इस साल कोरोनोवायरस संकट के कारण ऐसा नहीं होगा. देश में लगे लॉकडाउन के चलते इस साल लोगों को घर पर रहकर ही यह त्योहार मनाना पड़ेगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: May 22, 2020 9:38 PM IST

Updated Date: May 22, 2020 9:49 PM IST