नई दिल्ली: गुरुवार को चांद का दीदार देश में केरल को छाड़कर कहीं भी नहीं किया गया. केरल के कोझिकोड में गुरुवार को चांद देखा गया. लिहाजा केरल में ईद का त्योहार शुक्रवार को मनाया जाएगा. बाकी राज्यों में आज अलविदा जुम्मा होगा. जामा मस्जिद की मरकजी रुयते हिलाल कमेटी की बैठक के बाद यह घोषणा की गई कि देश में कहीं चांद नजर नहीं आया है और ऐसे में शुक्रवार को ईद नहीं होगी. बल्कि इस साल शनिवार 16 जून 2018 को ईद मनाई जाएगी.

इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है और इसके साथ ही शव्वाल का महीना शुरू हो जाता है. शव्वाल इस्लामी कैलेंडर का 10वां महीना है.

Eid mubarak 2018: ईद मुबारक SMS और Whatsapp संदेश

फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद के अनुसार शुक्रवार को आखिरी रोजा रखा जाएगा. आज 30वां रोजा होगा. कई बार रमजान में 29 रोजा ही करना पड़ता है. शाही इमाम ने कहा कि गुरुवार को देश में चांद नहीं देखा गया इसलिए शनिवार को ईद मनाई जाएगी.

हालांकि खाड़ी देशों में आज ही ईद मनाई जा रही है. सऊदी अरब समेत लगभग सभी खाड़ी देशों में 15 जून 2018 को ईद मनाई जा रही है. साऊदी अरब में गुरुवार को शाम 3:43 बजे चांद देखा गया. इसकी सूचना यूएई की चांद देखने वाली समिति ने दी. समिति ने अधिकारिक तौर पर घोषणा करते हुए कहा कि चांद का दीदार हो गया है और अब ईद शुक्रवार को मनाई जाएगी. समिति ने कहा कि शुक्रवार का दिन शाव्वल महीने पहला दिन होगा.

देश में कहीं चांद नजर नहीं आया, शनिवार को मनाई जाएगी ईद

इंटरनेशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल सेंटर ‘अल ऐन’ की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के जबील हफीट में शव्वाल मून देखा गया. यानी यहां शुक्रवार को ही ईद मनाई जाएगी.

इंडोनेशिया में भी चांद का दीदार कर लिया गया है और आज वहां भी ईद मनाई जा रही है. गल्फ न्यूज के अनुसार, जकार्ता में गुरुवार शाम चांद दिखने की पुष्टि की गई है.