Eid-Ul-Fitr Moon Sighting 2021 Saudi Arabia: ईद का चांद देखने को दुनिया बेताब हुई जा रही है. सऊदी अरब सहित खाड़ी देशों में मंगलवार रात से ही जद्दोजहद जारी रही. Also Read - ईद मुबारक! WhatsApp के जरिए अपनों को इस तरह भेजें मुबारकबाद के स्टीकर्स, फॉलो करें ये स्टेप्स

मंगलवार को तो चांद नहीं दिखा. जिसके बाद बुधवार रात को भी चांद देखने की कोशिशें हुईं. पर देर रात तक चांद के दीदार नहीं हुए. बहरहाल, सऊदी अरब सहित खाड़ी देशों व दुनिया के कई अन्य देशों में 13 मई, गुरुवार को ईद मनाई जाएगी. Also Read - Eid-Ul-Fitr 2021 Moon Sighting In India: ईद मुबारक! भारत में दिखा ईद का चांद, देखें Chand Raat की तस्वीरें

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान के बाद शव्वाल की पहली तारीख को ईद-उल-फितर मनाई जाती है. ईद के दिन सुबह की नमाज पढ़ इसकी शुरूआत हो जाती है.

इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, रमजान के दौरान पाक मन से रोजे रखने वालों और नमाज अदा करने वालों के अल्लाह सारे गुनाह माफ कर देता है. वहीं ईद उल फितर के साथ ही रोजे भी खत्म हो जाते हैं.

Eid ul-Fitr 2021
ईद उल फितर के दिन लोग सुबह नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हुए अमन और चैन की दुआ मांगते हैं. ईद-उल-फितर में मीठे पकवान (खासतौर पर सेंवईंयां) बनती हैं. लोग आपस में गले मिलकर अपने गिले-शिकवों को दूर करते हैं.

हो भी क्यों ना, आखिर 30 दिनों तक चलने वाले रमजान के पाक महीने के बाद ईद सुकून, खुशी, सलामती, भाईचारे का पैगाम लिए जो आती है. आपको भी ईद मुबारक.