नई दिल्ली:  आर्थिक दृष्टि से साल 2020 काफी खराब रहा. इस साल में कोरोना महामारी के कारण बहुत से लोगों की नौकरियां चली गई. जबकि कुछ लोगों को खराब आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ा. कुछ ही दिनों में साल 2020 खत्म होने वाला है और नए साल 2021 से उम्मीद की जा रही हैं वह आर्थिक दृष्टि से काफी अच्छा बीतेगा. साल 2021 में आपको आर्थिक सफलता (Financial Horoscope 2021) मिलेगी नहीं हम इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं आर्थिक दृष्टि  (arthik Rashifal 2021)से कैसा बीतेगा आपका नया साल- Also Read - Arthik Rashifal 2021: साल 2021 में इन राशि वालोंं की आर्थिक स्थिति में आएगा जबरदस्त बदलाव, हर ओर से होगा फायदा

मेष राशि- आर्थिक दृष्टि के लिहाज से मेष राशि के जातकों का साल 2021 काफी अच्छी तरह से बीतेगा. इस साल आपकी आय बढ़ने की संभावना है साथ ही आपको नौकरी के भी नए अवसर प्राप्त होंगे. इस साल आपको किसी से पैसा वापिस मिल सकता है. लेकिन आखिरी के कुछ महीनों में ज्यादा खर्चा करने के कारण आपकी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ सकता है.

वृष: इस राशि के जातकों के लिए आने वाला साल काफी चुनौतिपूर्ण रहेगा. साल के शुरुआत में पैसे का खर्च अधिक होगा. इसलिए कहीं भी निवेश करते समय सोच-समझकर फैसला लें. इस साल आपकी कई मानसिक परेशानियां दूर होंगी. इस साल आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से भी आर्थिक मदद ले सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को इस साल काफी फायदा मिलने वाला है. आपको इस साल मनचाही नौकरी मिल सकती है.

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों के लिए नया साल बहुत अच्छा नहीं बीतेगा. इस साल आपके धन हानि के योग बन रहे हैं. हर काम में देरी या विघ्न आने के संभावना ज्यादा है. ऐसे में जरूरी है कि कोई भी लेन-देन करते समय सावधानी बरतें. इस समय फालतू खर्चों से बचें. साल के अंतिम महीनों में फाइनेंस सेक्टर, अकाउंट से जुड़े लोगों को लाभ मिलने की संभावना है इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होने के आसार हैं.

कर्क- नया साल कर्क राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा होगा. नया साल आपके लिए आर्थिक दृष्टि से काफी खुशियां लेकर आएगा. इस साल आपको उन क्षेत्रों में फायदा मिलेगा जिसके लिए आप लंबे समय से ट्राई कर रहे थे. इस साल आपको कई मुनाफे और फायदे मिलेंगे. इस साल आप शेयर मार्केट में भी निवेश कर सकते हैं इससे भी आपको फायदा ही मिलेगा. इस साल शुक्र पंचम भाव में औप राहु ग्यारहवें भाव में रहेगा.

सिंह- इस राशि के जातकों के लिए नया साल मिला -जुला रहेगा. इस साल आपको पैसे कमाने के नए मौके मिलेंगे. और आर्थिक स्थिति भी आपकी अच्छी रहेगी. नए साल का अप्रैल का महीना आपके लिए काफी अच्छा है और आपको इस महीने में फायदे भी मिलेंगे. इस दौरान नौकरीपेशा लोगों की आय बढ़ने की भी संभावना है. व ही मई के महीने में आपके खर्चों में इजाफा होगा. ऐसे में खर्चों को कंट्रोल करें और ज्यादा खर्चा करने से बचें. वहीं, अगस्ता का महीना आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा इस महीने में आप अपने परिवार के लिए कुछ संपत्ति में अपने पैसे का निवेश कर सकते हैं.

कन्या- नया साल आपके लिए मिश्रित रहने वाला है. इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा. साल के शुरपआती महीनों में आपको पैसे कमाने के कई अवसर मिल सकते हैं. इस साल आपके बिजनेस के लिए विदेश जाने के भी योग बन रहे हैं. , इस साल के बीचशुक्र और मंगल के गोचर के दौरान आपको कुछ अचानक धन लाभ और मुनाफ़ा मिल सकता है. अप्रैल के महीने से लेकर सितम्बर के महीने तक आपके खर्चे भी बढ़े रहने की संभावना है. इस साल सूर्य के चतुर्थ भाव में होने के कारण आप के ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी. इसका नतीजा यह होगा कि इस वर्ष आप कोई नया वाहन, कोई घर या अपने सुख सुविधा की कोई भी चीज पर पैसा खर्च कर सकते हैं.

तुला राशि- इस राशि के लोगों के लिए नए साल की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी. साल के शुरुआती दो महीने आपके लिए काफी अच्छे साबित होंगे. इस दौरान आपकी आय में बढ़ोतरी होगी. आप इस समय किसी प्रॉपर्टी आदी में निवेश कर सकते हैं. लेकिन मार्च से मई के दौरान आपके खर्चे काफी ज्यादा होंगे. ऐसे में इस दौरान आप किसी से कर्ज लेने से बचें. क्योंकि इसे चुकाना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है. वहीं इसके बाद के कुथ महीने आपके लिए शुभ होंगे. सितंबर से नवंबर के बीच विदेशी कंपनियों में निवेश करने करने का अच्छा मौका है. वहीं इस दौरान आपकी जेब भी हल्की होगी. कुला मिलाकर आने वाला साल आपके लिए अच्छा रहेगा.

वृश्चिक- इस राशि के जातकों के लिए नया साल संतोषजनक रहने वाला है. लंबे समय से अटके कोर्ट के मामले आपके पक्ष में आएंगे. शुरुआती महीनों के दौरान आपका खर्चा बढ़ेगा, जिससे इस अवधि के दौरान आपके लिए पैसा बचाना मुश्किल होगा. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते आपके खर्चे अधिक हो सकते हैं. जुलाई और अगस्त के बीच आपकी आर्थिक स्थिति में संतुलन आएगा. और पैसा मिलने की भी संभावना है. इस साल पैसा कमाने के लिए कोई शॉर्टकट का इस्तेमाल ना करें वरना आप फंस भी सकते हैं.

धनु- नया साल आपके लिए काफी सकारात्मक साबित होगा. इस साल आपको आय बढ़ने के सुनहरे मौके प्राप्त होंगे. साल के शुरुआती महीने निवेश के लिए काफी अच्छए साबित होंगे. वहीं मार्च से अप्रैल तक आपके खर्चों में इजाफा होगा. नए साल में नई संपत्ति खरीदने या पुरानी संपत्ति की मरम्मत कराने के लिए आफको कर्ज भी लेना पड़ सकता है. इस दौराान आप अपने फिजीील खर्चों पर छोड़ा रोक लगाएं. इस पूरे साल 2021 के दौरान आपको कुछ ख़र्चों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको अपने बचत पर ध्यान देने की जरूरत है.

मकर- नया साल आपके लिए आर्थिक दृष्टि से शुभ परिणाम देने वाला साबित नहीं होगा. इस साल की शुरुआत कुछ खास नहीं रहेंगे. इस साल आपके खर्च में बढ़ोतरी होगी. इसके साथ ही पैसे इकट्ठे करमे में आपको काफी मुश्किल हो सकती है. अप्रैल के महीने में आर्थिक स्थिति काबू में रहने के बावजूद आपको उधारी लेनी पड़ सकती है. ऐसे में ऐसा करने से बचें. नवंबर से वर्ष के अंत तक का समय आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे अधिक लाभकारी रहने वाला है.

कुंभ-कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिए यह वर्ष काफी अच्छा नहीं रहेगा. साल के शुरुआत से ही, आपको अनचाहे खर्चे और नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. अधिक खर्चों के कारण आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है. इस साल अपने खर्चों का पूरा हिसाब रखें. इस दौरान बड़ी ख़रीददारी से बचें. इस साल आपको नुकसान होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर खाास ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है और आपको अपने आप को फिट रखने के लिए अपनी सेविंग्स का एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ सकता है.

मीन- नया साल इस राशि के लोगों के लिए शुभ फल देने वाला साबित हो सकता है. साल के शुरुआती महीनों में आय का फ्रवाह बढ़ेगा. जिस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इस साल आपकी हर प्रकार की आर्थिक समस्याओं का बहुत ही जल्द अंत हो जाएगा. इस साल घर में होने वाले शुभ कार्यक्रम पर भी आपको कुछ ख़र्चा करना पड़ सकता है. साल 2021 के आखिरी महीने यानि, अक्टूबर से दिसंबर के बीच के महीने आपके लिए अच्छे रहेंगे, क्योंकि इस दौरान आपको आय अर्जित करने के कुछ सुनहरे अवसर मिल सकते हैं, जिन्हें आपने पहले किसी कारणवश गँवा दिया था.