हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं. जिन कन्‍याओं की शादी होने में विलंब हो रहा है, वह भी यह व्रत रखती हैं और भगवान शंकर व पार्वती मां से अच्‍छे वर की कामना करती हैं. हरियाली तीज के दिन श्रृंगार करने का खास महत्‍व है.

हरियाली तीज के दिन सुखद वैवाहिक जीवन के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं. खासतौर से यदि पति पत्‍नी के बीच अनबन रहती है या तालमेल की कमी है तो इस दिन किए गए खास उपायों से उनकी समस्‍या दूर हो सकती है.

Hariyali Teej 2018: जान‍िये, हर‍ियाली तीज का महत्‍व और सही व्रत व‍िध‍ि

करें ये उपाय

भगवान शंकर को पीला वस्‍त्र और मां पार्वती को लाल वस्‍त्र अर्प‍ित करें. इसके बाद भगवान शिव और मां पार्वती से तालमेल में बेहतरी की प्रार्थना करें. इसके बाद दोनों वस्‍त्रों में आपास में गांठ लगाकर पास में अपने पास रखें. इससे आप दोनों के बीच तालमेेेल बेहतर होगा.

कई बार ऐसा भी होता है क‍ि पत‍ि और पत्‍नी काम के कारण दूर-दूर हो जाते हैं. दोनों का साथ साथ रहना संभव नहीं हो पाता. ऐसे में आप भगवान श‍िव को बेलपत्र, अबीर-गुलाल, अर्प‍ित करें और मां गौरी को चांदी के पात्र में सिंदूर अर्प‍ित करें.

Hariyali Teej 2018: जानिये कब है हरियाली तीज, क्या है पूजन का शुभ मुहूर्त

आपस में पत‍ि पत्‍नी एक साथ रहें इसके लि‍ए प्रार्थना करें और चढ़ाया गया स‍िंदूर अपने पास रखें. उसी स‍िंदूर को लगाएं.

अगर आपके जीवनसाथी का स्‍वाथ्‍य अक्‍सर खराब रहता है तो हर‍ियाली तीज के द‍िन शाम को भगवान श‍िव के मंद‍िर जाएं और श‍िवल‍िंग पर पंचामृत अर्प‍ित करें, फिर जल की धारा अर्प‍ित करें. जीवनसाथी की अच्‍छी सेहत की कामना करें. आपकेे जीवनसाथी के स्‍वास्‍थ्‍य में जरूर सुधार होगा.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.