नई दिल्ली: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका और उसके प्रियजनों का जीवन सुचारू रूप से चलता रहे और जीवन में उनके किसी प्रकार का कोई दुख और संकट ना आए. यूं तो लोगों को साल 2020 में कोरोना महामारी का सामना करना पड़ा लेकिन अब नए साल 2021 से उम्मीद की जा रही है कि वह सेहत के लिहाज से अच्छा होगा. इस साल कोरोना महामारी ने बुजुर्गों को ज्यादा प्रभावित किया. ऐसे में सेहत के लिहाज से आपका आने वाला साल कैसा बीतेगा उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इन राशिफल से आप जान सकेंगे कि नया साल स्वास्थ्य की दृष्टि  (Health Horoscope 2021) से कैसा रहेगा. आइए देखते हैं सभी राशियों के राशिफल- Also Read - Health Horoscope 2021: सेहत के लिहाज से इन राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा साल 2021, इन्हें उठानी पड़ सकती हैं मुसीबतें

मेष- इस राशि के लोगों का आने वाला साल सेहत की दृष्टि से काफी अच्छा रहेगा. इस साल में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा इसके लिए योग और खाने पीने की चीजों पर विशेष ध्यान दें. इस साल आपको कोई बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. बस मामूली समस्याएं आ सकती हैं. इस पूरे साल आप अपने काम में डूबे रहेंगे जिस कारण आप अपनी सेहत को भी नजरअंदाज कर देंगे. आप इस साल एसिडिटी, कमर दर्द की समस्याओं से परेशान रह सकते हैं . Also Read - Health Rashifal January-December 2019: जानें 2019 में आप रहेंगे स्‍वस्‍थ या होंगे बीमार, उपाय भी पढ़ें

वृषभ- इस राशि के लोगों को आने वाले साल में सेहत की दृष्टि से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस साल आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. ऐसे में जरूरी है कि आने वाले इस साल में आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. नए साल के शुरुआती महीनों में आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ेगी. इस दौरान जितना हो सके तले हुए भोजन से परहेज करें. वहीं, अप्रैल से मनई के बीच आपका स्वास्थ्य काफी ठीक रहेगा. नए साल में इस राशि के लोगों को कई चोटी समस्याओं जैसे सिरदर्द, चो लगना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

मिथुन- सेहत की दृष्टि से आने वाला साल इस राशि के लोगों के लिए कमजोर रहेगा. इस साल सेहत का खास ध्यान ना रख पाने के चलते आप बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. जरूरी है कि इस दौरान आप अपनी सेहत का खास ख्याल रखें नहीं तो आप किसी लंबी चलने वाली बीमारी के शिकार हो सकते हैं. नए साल में जरूरी है कि आप संक्रामक रोगों से बचकर रहें.

कर्क- इस राशि के लोगों के लिए आने वाला साल सामान्य रहेगा. इस साल आप छोटी-मोटी बीमारियों से शिकार हो सकते हैं. नए साल में आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कब्ज आदि. इस राशि के लोगों को जनवरी से अप्रैल के बीच किसी तरह के रोगों के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होगी. सितंबर से नवंबर के बीच किसी प्रकार की दिक्कत से परेशानी हो सकती है. इस राशि के लोग अपनी सेहत का खास खेाल रखें और संतुलित आहार लें.

सिंह- नया साल आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है. इस साल के शुरूआती महीनों में आपको कुथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान जरूरी है कि आप खुद को दिमागी तौर पर मजबूत रखें. नए साल मे आपको छाती में जकड़न, गुर्दों, आंत की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इस दौरान आपको जोड़ों का दर्द या शुगर की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.

कन्या- इस राशि के लोगों के लिए नया साल आराम देने वाला रहेगा. आने वाले साल में आप किसी भी समस्या से मजबूती से लड़ने के लिए तैयार रहेंगे. आने वाले साल में आप खुद में ऊर्जा महसूस करेंगे. आपकी नए साल की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी. वहीं, अप्रैल से सितंबर तक आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत हो सकती है. इस समय आपको अपच, एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ेगा. लेकिन चिंता की बाद नहीं है सितंबर के बाद आपकी सेहत फिर से अच्छी हो जाएगी.

तुला- इस राशि के लोगों की नई साल की शुरुआत काफी अच्छी रहेगी. नए साल में आप एक स्वस्थ जिंदगी के मजे उठाएंगे. खान-पान के चलते आपको इस दौरानहल्की-फुल्की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस साल आपको किसी पबड़े रोग का सामना नहीीं करना पड़ेगा.

वृश्चिक- इस राशि के लोगों के सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. आने वाला साल आपको किसी बीमारी से पीड़ित कर सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप धैर्य रखें. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहां है आप धीरे-धीरे छीक हो जाएंगे. नए साल की शुरूआत में आप ठीक रहेंगे. मई में आपकी सेहत थोड़ी खराब हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट का ख्याल रखें.

धनु- सेहत की दृष्टि से आने वाला साल आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा. हालांकि इस साल में आपको अनिद्रा, आंखों मे दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में नए साल में आप अपने खान-पान का खास ख्याल रखें. खान-पान मे लापरवाही करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. आप आने वाले साल में मोटापे का भी शिकार हो सकते हैं.

मकर- नया साल सेहत के लिहाज से काफी अच्छा होगा. छोटी-मोटी बीमारियां आती जाती रहेंगी. आप नए साल में किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित नहीं होंगे. आपकी सेहत इस साल काफी अच्छी रहेगी. नए साल में आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे. अपनी सेहत के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें. समय-समय पर एक्सरसाइज करते रहे.

कुंभ- इस राशि के लोगों के लिए आने वाला साल सामान्य रहेगा. 2021 में आपकी सेहत में काफी सुधार होंगे. सेहत के लिहाज से यह साल 2020 से ज्यादा अच्छा बितेगा. पैर दर्द की समस्या, मोच, जोड़ों का दर्द, एसिडिटी की समस्या आपको समय-समय पर परेशान कर सकती हैं. आपको गाड़ी चलाते समय ध्यान रखने की जरूरत है. साथ ही किसी भी छोटी चीज को अनदेखा ना करें.

मीन- स्वास्थ्य की दृष्टि से आने वाला समय काफी अच्छा रहेगा. इस साल में आपको किसी बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. इस साल आपको कमर और जोड़ों का दर्द हो सकता है. साल के शुरुआत में आपको कोई समस्या नहीं होगी. इस साल आपको पुरैनी बीमारियों से आजादी मिलेगी. अप्रैल से सितंबर तक आपका स्वास्थ्य कमजोर रहेगा. इस साल ज्यादा वसा वाला भोजन ना करें आपका मोटापा भी बढ़ सकता है.