नई दिल्‍ली: साल 2019 समाप्‍त होने जा रहा है और नया साल 2020 सामने है. नए साल में आपका पहला माह कैसा होगा. इस‍के लिए आप यहां 12 राशि के राशिफल में से अपनी राशि के बारे में जान सकते हैं. विभिन्‍न राशियों के लिए गई भविष्‍यवाणी के माध्‍यम से आप उपाय करके संभावित परेशानियों से भी बच सकते हैं. यहां ज्‍योतिर्विद पं. हरीओम बुटोलिया द्वारा जनवरी 2020 की 12 राशियों का राशिफल जानें…

राशिफल जनवरी 2020
1. मेष (Aries or Maish) :- यह माह मेष राशि के जातकों के लिए शुभाशुभ कारक है. परिश्रम से आपके बिगड़े हुए कार्य बनेंगे. परोपकार के कार्य में आपका धन व्‍यय होगा. रोजगार, नौकरी की स्थिति समान रहेगी. मन में तनाव और चिंता रहेगी. मान पद प्रतिष्‍ठा की सुरक्षा रहेगी.
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग- लाल
शुभ अंक- 3, 5, 1,
आराधना- शिव

2. वृष (Taurus or Vrish) :- यह माह आपके लिए शनि की लघु की ढैया के कारण अशुभ फलदायक है. आवश्‍यक कार्यों में रुकावट व अल्‍प लाभ होगा. स्‍वास्‍थ्‍य में उतार चढ़ाव की स्थिति रहेगी. लोगों को धोखा मिल सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में अरुचि पैदा होगी.

शुभ दिन: मंगलवार
शुभ रंग: सिंदूरी
शुभ अंक: 4, 6,
आराधना: हनुमान जी

3. मिथुन (Gemini or Mithun):– यह माह आपके लिए शुभाशुभ फलदायक है. साहस पराक्रम में वृद्धि होगी. परंतु व्‍यापार में अल्‍प लाभ होगा. नए मित्र बनेंगे परंतु रिश्‍तेदार आपसे गहरा स्‍वार्थ रखेंगे. ज्‍यादा दौड़-धूप और प्रपंच की अधिकता रहेगी.

शुभ दिन: सोमवार
शुभ रंग: हरा
शुभ अंक: 4, 2, 3,
आराधना: विष्‍णु जी

4. कर्क (Cancer or Kark) :- यह माह आपके लिए शुभ अशुभ मिश्रित फलदायक रहेगा. कठिन परिश्रम से लाभ होगा. व्‍यय की अधिकता रहेगी. श्रेष्‍ठ जनों की संगति से लाभ होगा. घरेलू सुख में उतार- चढ़ाव बना रहेगा. भूमि भवन, वाहन का सुख प्राप्‍त होगा. धनोपार्जन सामान्‍य रहेगा.

शुभ दिन: सोमवार
शुभ रंग: सफेद
शुभ अंक: 2, 5, 6,
आराधना: शिव जी

5. सिंह (Leo or Singh):- अपने उद्देश्‍यों में सफलता प्राप्‍त होगी. अनेक पुरानी समस्‍याओं का समाधान होगा. गृहस्‍थी घर में सुख शांति बनी रहेगी. नजदीकी लोगों से विवाद हो सकता है. जीवन साथी से भी कुछ विरोध की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. नवीन कार्यों की भी योजना बन सकती है.

शुभ दिन: रविवार
शुभ रंग: लाल सिंदूरी
शुभ अंक: 1, 4, 5,
आराधना: सूर्य

6. कन्‍या (Virgo or Kanya):- प्रत्‍येक शुभ कार्य कठोर परिश्रम करने पर ही बनेंगे. घर, ग्रहस्‍थी, स्‍त्री पुत्र आदि का सुख प्राप्‍त होगा. श्रेष्‍ठ संगति से लाभ होगा. महिला का सहयोग आपके कार्य को स्थिर बना सकता है. स्‍वधर्म पालन से आय.

शुभ दिन: सोमवार, बुधवार
शुभ रंग: हरा, सफेद
शुभ अंक: 2, 4,
आराधना: विष्‍णु जी

7. तुला (Libra or Tula ):- विद्वानों और गुरुजनों का परामर्श आपके लिए हितकारी होगा. आत्‍मशक्ति का उदय, श्रेष्‍ठ संगति से बौद्धिक विकास, आजीविका के क्षेत्र में विस्‍तार होगा, स्‍वजन समाज से हर्ष लाभ, उच्‍च समाज में अनुकूलता, माता पिता का सुख श्रेष्‍ठ रहेगा. कार्यों में सफलता प्राप्‍त होगी.

शुभ दिन: शुक्रवार
शुभ रंग: श्‍वेत
शुभ अंक: 6, 4, 2,
आराध्‍य देव: दुर्गा जी

8. वृश्चिक (Scorpio or Vrishchik):- धन के दुरुपयोग को रोकने की चेष्‍टा करें. भूमि, भवन, वाहन के क्रय में सफलता एवं लाभ. व्‍यापार एवं कामधंधे की चिंता पूर्ववत रहेगी. इष्‍ट मित्र, कुटंबियों से दुख और व्‍यवहार असहनीय होगा. किसी अधीनस्‍थ व्‍यक्ति के कारण धन की हानि हो सकती है.

शुभ दिन: सोमवार, मंगलवार
शुभ रंग: लाल
शुभ अंक: 1, 2, 3,
आराध्‍य देव: हनुमान जी

9. धनु (Sagittarius or Dhanu):- यह महीना आपके लिए सामान्‍य रहेगा. शुत्रुओं से सावधान रहें. सामाजिक प्रतिष्‍ठा बढ़ेगी. कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन होगा. ऋण या पैसों का लेनदेन न करें. यह आपके लिए नुकसानदेह होगा. किसी अतिघनिष्‍ठ व्‍यक्ति के कारण धन की हानि हो सकती है.

शुभ दिन: सोमवार, शुक्रवार
शुभरंग: 5, 2,
आराध्‍य देव: शिव जी, विष्‍णु जी

10. मकर (Capricorn or Makar): यह माह आपके लिए शुभदायक रहेगा. ऋण के लेन देन की समस्‍या कम होगी. पारिवारिक जीवन में कलह रहेगी. आर्थिक चिंताओं से परेशानियों में वृद्धि होगी. उत्‍तरार्ध में पत्‍नी की सलाह पर काम करेंगे तो कुछ सफलता मिलेगा. वाणी पर संयम रखें.

शुभ दिन: सोमवार, मंगलवार, शनि
शुभरंग: लाल सिंदूरी
शुभ अंक: 7, 4, 6,
आराध्‍य देव: शिव जी

11.कुंभ (Aquarius or Kumbh): सेवा कार्य में पदोन्‍नति का योग है. सामाजिक मान प्रतिष्‍ठा का योग है. बुद्धि में नवीन चमत्‍कार होगा. आर्थिक स्थिति से परेशानी उत्‍पन्‍न होगी. पारिवारिक जीवन में कुछ कलह की स्थिति हो सकती है. मनमानी प्रवृत्ति से आपको बहुत हानि हो सकती है.

शुभ दिन: सोमवार, मंगलवार
शुभरंग: सफेद, सिंदूरी
शुभ अंक: 2, 3,
आराध्‍य देव: हनुमान

12. मीन ( Pisces or Meen): अल्‍पकालिक उत्‍साहवर्धक परिस्थितियां प्राप्‍त होगी. यशश्‍वी कार्य करने का अवसर प्राप्‍त होगा. भाग्‍य कार्य प्रारब्‍ध का सुख सहयोग प्राप्‍त होगा. व्‍यापार में लाभ प्राप्‍त होगा. कार्यक्षेत्र में प्रतिकूलता रहेगी. दृव्‍य की हानि व परिजनों से विवाद उत्‍पन्‍न हो सकते हैं.

शुभ दिन: गुरुवार
शुभ रंग: पीला
शुभ अंक: 1,2,3,5,
आराध्‍य देव: शिव, विष्‍णु


द्वारा: पंडित हरिओम बुटोलिया (ज्‍योत‍िष विशेषज्ञ)
श्री गुरु कृपा ज्योतिष समाधान केंद्र, वैदिक ज्योतिष आध्यात्म
मोबाइल नं. 9425024414

ठेंगड़ी भवन डिपो चौराहा, भोपाल
भोपाल, मध्‍य प्रदेश,