आज से जूूून का महीना शुरू हो गया है. 27 मई को बुध ने अपना स्थान भी परिवर्तित किया है. बुध ग्रह मेष से निकलकर वृषभ राशि में पहुंच गए हैं. महीने के शुरुआती 10 दिन इसका भी राशियों पर प्रभाव रहेगा. इसके बाद बुध अपना स्थान दोबारा बदल लेंगे. यह महीना कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ होगा. उनके लिए उन्नति के मार्ग खुलेंगे और तरक्की होगी. हालांकि आर्थिक दृष्टि से यह महीना सभी राशियों के लिए ठीक ही रहेगा, लेकिन कुछ राशियों को सावधानी जरूर बरतनी पड़ेगी. हम यहां आपको राशि अनुसार बता रहे हैं कि किस राशि के लिए कैसा रहेगा यह महीना. पढ़ें…

मेष राशि:

mesh-rashi

इस महीने अपनी भावनाओं पर आप काबू रखें. शादीशुदा होते हुए भी किसी अन्य प्रेम प्रसंग के मामलों का खुलासा हो सकता है, जिससे आपकी प्रतिष्ठा खंडित हो सकती है. इस महीने मानसिक तनाव बढ़ सकता है. मकान और वाहन से जुड़ी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. छात्रों के लिए यह समय जरा मुश्कल भरा होगा. आगे करियर की चिंता बढ़ सकती है. व्यापारियों और कारोबारियों के लिए जून का महीना लाभकारी है. पैतृक संपत्ति को व्यस्तता रह सकती है. कानूनी मामले सुलझेंगे. आमदनी और खर्च का संतुलन बनाए रखें. अन्यथा परेशान हो सकते हैं. नौकरी में आर्थिक लाभ हो सकता है. कंसल्टेंसी का काम करने वालों को ज्यादा लाभ होगा. भाई बहनों का सहयोग मिलेगा. वाहन सावधानी से चलाएं. सोच समझकर निर्णय लें.

वृषभ राशि:

vrishabh

इस महीने ज्यादा काम होने के कारण तनाव और थकान संभव है. इस बीच आप गलत निर्णय भी ले सकते हैं. महीने के मध्य भाग में आप आराम के मूड में रहेंगे और संतुलित आहार लेंगे, जिससे सेहतमंद महसूस करेंगे. धार्मिक कार्योंं में दिलचस्पी बढ़ेगी. विदेश यात्रा का योग बन रहा है. महीने का मध्य भाग फलदायी होगा. कोई नया काम हाथ में ना लें. किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है, जिसकी लंबे समय से आप प्रतिक्षा कर रहे थे. महीने के आखिर में बाहर घूमने का प्रोग्राम बन सकता है.

मिथुन राशि:

mithun

संतान के साथ समय व्यतीत करेंगे. लेकिन नकारात्मकता आप पर हावी रहेगी. हालांकि दूसरे सप्ताह से इसमें सुधार होगा. आर्थिक समस्याओं पर ध्यान दे सकते हैं. कड़ी मेहनत के बाद व्यापार में सफलता प्राप्त होगी. शत्रु और विरोधियों से सावधान रहें. महीने के उत्तरार्ध में खर्च में वृद्धि हो सकती है. छात्रों के लिए समय अनुकूल है. एकाग्रता और समझ में अच्छा परिवर्तन होगा. पुराना विवाद हल होगा. कोई मन पसंद वस्तु खरीद सकते हैं. प्रेम और आकर्षण में वृद्धि होगी.

कर्क राशि :

kark

विपरीत लिंग की ओर आकर्षित हो सकते हैं. भोगविलास बढ़ेगा. जीवनसाथी से झगड़ा संभव है. दरार की नौबत आ सकती है. दूसरों की सलाह पर निर्णय ना लें. नौकरी अथवा व्‍यवसाय में चुनौती बढ़ सकती है. यात्रा का योग है. सीनियर्स से अनबन हो सकती है. आपकी प्रतिष्ठा पर अंगुली उठे ऐसे काम से बचें. कानूनी समस्याएं बढ़ सकती हैं. महीने के आखिर में आमदनी बढ़ सकती है.

सिंह राशि:

singh

परिवार के साथ अच्छा समय बितेगा. संतान पक्ष की ओर से खुशखबरी मिलेगी. आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है. बेहिसाब खर्च से बचें. जल्दबाजी में खुद का नुकसान न करें. नौकरीपेशा के विरोधी षड़यंत्र रच सकते हैं. ओहदे और जवाबदारी में बड़ा परिवर्तन हो सकता है. महीने के उत्तरार्ध में सफलता हासिल होगी. अधिकारीवर्ग के साथ अच्छा संबंध होगा. माता-पिता का आशीर्वाद मिलेगा, जिससे आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. आध्यात्मिक और मांगलिक कार्य संपन्न होंगे. पिता से लाभ प्राप्त होगा. आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

कन्या राशि:

kanya-rashi

संतान से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है. कामकाज में विश्वासघात का सामना करना पड़ सकता है. धन हानि भी हो सकती है. लोन अथवा किसी उधारी को चुकाने संबंधी रुका हुआ काम पूरा होगा. दूसरे सप्ताह के बाद समस्याओं का निवारण होगा. आप में आत्मविश्वास और आकर्षण की वृद्धि होगी. आर्थिक रूप से संतुष्ट रहेंगे. प्रेम संबंधों में सक्रिय रहेंगे. परिवार का वातावरण अनुकूल रहेगा. विवाह के लिए भी अच्छा अवसर है. शत्रुओं से सावधान रहें. पिता से लाभ होगा.

तुला राशि:

tula

महीने की शुरुआत में कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लें. ऑफिस में सीनियर्स से सतर्क रहें. आर्थिक नुकसान हो सकता है. महीने के उत्तरार्ध में आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे दूर होंगी. सेहत का ध्यान रखें. त्वचा, गर्मीजन्य रोग, पेशाब संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. महीने के आखिर में कामकाज पर गंभीरता से ध्यान देंगे. उच्च अध्ययन के लिहाज से समय अच्छा है.

वृश्चिक राशि:

vrrishchik

जीवनसाथी की ओर से कोई चिंता हो सकती है. निवेश से लाभ प्राप्त होगा. ससुराल पक्ष लाभ प्राप्त हो सकता है. आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी. वाणी पर नियंत्रण रखें अन्यथा दोस्ती में दरार आ सकती है. महीने के उत्तरार्ध में थोड़े आलसी हो सकते हैं. आत्मविश्वास और मनोबल में वृद्धि होगी. भौतिक और आर्थिक सुख की हानि की संभावना हो सकती है. धनखर्च, अपयश से सतर्क रहें. सेहत का ध्यान रखें.

धनु राशि :

dhanu

घर के कार्यों को लेकर खर्च बढ़ सकता है. भाई-बहन के संबंधों में निकटता आएगी. कार्यकुशलता में वृद्धि होगी. नए कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे. नौकरी में नई शुरुआत करने की संभावना है. आर्थिक मामलों में खींचतान संभव है. आर्थिक मामलों में दूसरों के भरोसे ना रहें. टैक्स से संबंधित समस्या बड़ी मुश्किल का कारण बन सकती है. महीने के पूर्वार्ध में नौकरीपेशा लोग अपने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और सहायता से महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण कर सकेंगे. आमदनी के नए साधनों पर ध्यान दें. जीवनसाथी के साथ संबंधों में उतार-चढ़ाव हो सकता है. व्यवसायिक कार्य के लिए यात्रा सफल होगी. दांपत्य संबंध धीमी गति से चलेंगे.

मकर राशि :

makar

वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतें. दुर्घटना की आशंका है. इस महीने बिजली से दूर रहें, करेंट लग सकता है. पढ़ाई कर रहे छात्रों की दिलचस्पी किसी दूसरे क्षेत्र में बढ़ेगी और उस जाने के लिए प्रोत्साहित महसूस करेंगे. कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा. नौकरी करने वाले जातकों को लाभ मिलेगा. नई जवाबदारी के साथ पदोन्नति की अपेक्षा रख सकते हैं. आपकी तर्कशक्ति के साथ दूसरों का तालमेल ना बैठने के कारण मुश्किल खड़ी हो सकती है.

कुंभ राशि :

kumbh

किसी दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ेगा. प्रेम संबंध के लिए यह समय अनुकूल है. संतान के इच्छुक जातकों के लिए आशा की किरण दिखाई दे रही है. ननिहाल से शुभ समाचार आ सकते हैं. कानूनी मामले निपटेंगे. महीने के अंतिम चरण में प्रेम संबंधों में तनाव आ सकता है. नौकरी में कोई परेशानी आ सकती है. सहकर्मी काम में हस्तक्षेप कर सकते हैं. सतर्क रहें. त्वचा, एलर्जी और गुप्तांग से संबंधित रोग हो सकते हैं. गर्भ धारण करने में परेशानी आ सकती है.

मीन राशि:

mean

इस महीने सभी समस्याओं का हल आप धैर्य पूर्वक कर लेंगे. इस महीने कुछ लाभ प्राप्त हो सकता है. महीने की शुरुआत मीन राशि के जातकों के लिए अच्छी है और अंत भी बढ़िया है. लेकिन जोखिम भरे कामों को करने से बचें, साथ ही किसी की भी सलाह पर आंख मूंदकर भरोसा कर उसपर अमल करने से पहले उससे जुड़े सभी पहलुओं पर अच्छी तरह सोच-विचार कर लें. आर्थिक दृष्टि से भी समय सामान्य रहेगा, लाभ के कुछ अवसर भी मिल सकते हैं लेकिन पैसों के लेन-देन में पूरी तरह सावधानी रखें.