Jyeshtha Purnima 2021 Upay: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ पूर्णिमा का काफी महत्व है. ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को ज्येष्ठ पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima 2021) के नाम से जाना जाता है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के व्रत को बेहद पवित्र माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. इस साल ज्येष्ठ पूर्णिमा का व्रत 24 जून 2021 को रखा जाएगा. इस दिन यदि आप कुछ उपाय  (Jyeshtha Purnima 2021 Upay)करते हैं तो आपको धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती है और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.Also Read - Jyeshtha Purnima 2021 June Date: इस दिन मनाई जाएगी ज्येष्ठ पूर्णिमा, यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और महत्व

– पूर्णिमा तिथि पर 11 कौड़ियां लेकर एक लाल कपड़े में रखकर मंदिर में मां लक्ष्मी के चरणों में रख दें. इसके बाद मां लक्ष्मी का पूजन करें और कौड़ियों पर हल्दी या केसर से तिलक करें. अब कुछ समय बाद वे कौड़ियां उठाकर कपड़े समेत अपनी तिजोरी में रख दें. इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

– ज्येष्ठ पूर्णिमा  पर चंद्रदेव का पूजन करने के साथ ही दूध में शहद और चंदन मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए. इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी.

– ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन प्रातः उठकर पीपल के वृक्ष पर कुछ मीठा अर्पित करने चाहिए और जल अर्पित करना चाहिए. इस जीवन की समस्याएं दूर हो जाती है.

– बिजनेस में लाभ प्राप्त करने के लिए पूर्णिमा के दिन एक लोटे पानी में उसमें कच्चा दूध और बताशा मिलाकर पीपल के पेड़ पर अर्पित करें.