Kartik Maas 2021: आज से शुरू हुआ कार्तिक मास, जानें इस महीने में क्या करना चाहिए और कौन से काम माने जाते हैं वर्जित

Kartik Maas Aarambh 2021:इस पवित्र मास दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Advertisement

Kartik Maas Aarambh 2021: कार्तिक मास (Kartik Maas Ke Niyam) की शुरूआत हो चुकी है. इस महीने में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस महीने में दान, व्रत, जप और तप का काफी महत्व होता है. इसी महीने में तुलसी का रोपण और विवाह सर्वोत्तम होता है. इस बार कार्तिक मास  (Kartik Month 2021 Date) 21 अक्टूबर से 19 नवंबर तक रहेगा. सी महीने भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं और सृष्टि में आनंद और कृपा की वर्षा होती है. मां लक्ष्मी भी इसी माह धरती पर भ्रमण करने उतरती हैं और भक्तों को अपार धन का आशीर्वाद देती हैं. इस पवित्र मास दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं कार्तिक मास (Kartik Maas aarambh 2021) में क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए.

Advertising
Advertising

इन कार्यों को करना माना जाता है शुभ

दान- कार्तिक मास में दान को काफी शुभ माना जाता है. इस दौरान चावल का दान करना शुभ होता है. इससे चंद्रदोष से मुक्ति मिलती है.

शिव पूजा- कार्तिक मास में शिवलिंग की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. इससे भगवान शिव की असीम कृपा मिलती है.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

द्वार पूजा- कार्तिक मास का पूरा महीना पूजा-पाछ की दृष्टि से काफी शुभ होता है. इस महीने में घर के मुख्य दरवाजे पर आम के पत्तों को लगाना चाहिए.

Advertisement

तुलसी की पूजा- इस पूरे महीने में तुलसी को जल चढ़ाने व दीया जलाना शुभ माना जाता है. तुलसी श्रीहरि की अतिप्रिय है. ऐसे में तुलसी पूजा करने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है.

इस कार्यों को करना माना जाता है अशुभ

- कार्तिक मास में विवाहित लोगों को शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए. वरना आपको चंद्रमा के दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है.

- इस महीने में मांसाहार, शराब आदि तामसिक भोजन से परहेज रखना चाहिए.

- इस दौरान बैंगन, दही, करेला और जीरा भी नहीं खाना चाहिए. मगर इस माह में मूली खाना फायदेमंद माना जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 21, 2021 8:40 AM IST

Updated Date:October 21, 2021 8:40 AM IST

Topics