Karwa Chauth 2018 Sargi: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चौथ को करवा चौथ मनाया जाता है. करवा का अर्थ होता है मिट्टी का बना बर्तन, जिसमें गेहूंं रखा जाता है और चौथ का अर्थ होता है चौथा दिन. करवा चौथ मनाने के लिए महिलाएं मिट्टी के बर्तन खरीदती हैं और उसे खूब अच्छी तरह सजाती हैं. इसके बाद उसमें मिठाइयां और चूड़ियां रखती हैं. करवा चौथ की पूजा के दौरान महिला गोल में बैठकर करवा की अदला बदली करती हैं. करवा पूरा एक चक्कर काटकर उसी सुहागिन के पास आ जाता है, जिसका करवा होता है.

Karwa Chauth 2018: करवा चौथ पूजन विधि और पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट यहां देखें

करवा चौथ की सरगी:

परंपरा के अनुसार सास अपनी बहू को सरगी की थाल देती है, जिसमें खाने पीने की चीजें, जैसे कि मिठाई, मेवा, नारियल और उपहार जैसे कि साड़ी या कुछ गहने आदि रखी जाती हैं.

सरगी थाली में रखी गई हर चीज का वैज्ञानिक कारण होता है. मीठे को मांगलिक और शुभ माना जाता है और फल में उच्च मात्रा में पानी होता है, जो महिलाओं को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखता है. सरगी के बाद सास अपनी बहू को बाया देती हैं. यह एक तरह का तोहफा होता है.

Happy Karwa Chauth 2018 Wishes: करवा चौथ पर भेजें अपने प्रिय को प्यार का संदेश

सरगी का महत्व दरअसल यह है कि इसे खाने के बाद महिलाएं को पूरे दिन व्रत रखने में तकलीफ ना हो और उन्हें भूख ना लगे. हम यहां आपके लिए खाने पीने की उन चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिसे सरगी के रूप में खाने से पूरे दिन भूख का एहसास नहीं होगा. सरगी सूर्य उदय से पूर्व खाई जाती है. इसका सही समय 2 से 3 के बीच है.

1. बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स : बादाम में उच्च स्तर का प्रोटीन होता है. इसे खानेे के बाद देर तक भूख नहीं लगती और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

2. ओआरएस का घोल: सरगी में आप खाने के बाद ओआरएस का घोल जरूर पिएं. यह आपकी बॉडी को डी-हाईड्रेट नहीं होने देगा.

3. छेना का रसगुल्ला: छेना भी प्रोटीन युक्त होता है. ऐसे में इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता. लेकिन ध्यान रहे कि छेना की मिठाई से रस पूरी तरह निचोड़कर खाएं.

Karwa Chauth 2018 Mehndi Designs: करवा चौथ पर लगवाएं ये लेटेस्ट मेहंदी डिजाइन, खूब मिलेगी तारीफ

4. फल जरूर खाएं: सरगी में केला, पपीता, अनार, सेब आदि भी जरूर खाएं. फलों में फाइबर होता है और इससे आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती है.

5. खजूर: सरगी में मिठाई और ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए, जिससे आपको प्यास लगे. इसकी जगह आप खजूर खा सकती हैं. खजूर हेवी होता है और काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.