Karwa Chauth 2021: करवाचौथ के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये चार काम

Karwa Chauth 2021: हिंदू महिलाओं के बीच करवा चौथ का विशेष महत्व है और इस दिन महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत करके पति की लंबी उम्र की मनोकामना करती हैं.

Advertisement

Karwa Chauth 2021: विवाहित सुहागिन महिलाएं लिए करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) का त्योहार बहुत ही खास और महत्वपूर्ण होता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी (Karwa Chauth 2021 Date And Timing) को मनाया जाता है. इस साल करवा चौथ 24 अक्टूबर रविवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन महिलाएं दिनभर अपने पति की लंबी उम्र और सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं. रात को चंद्रमा का अर्घ्य देने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर व्रत पूरा करती हैं. मान्यता है कि इस व्रत को करने से चौथ माता (Karwa Chauth Puja Vidhi) प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देती हैं.

Advertising
Advertising

करवा चौथ का व्रत पूरी श्रद्धा से रखा जाता है और इस दिन महिलाएं व्रत के दौरान कथा सुनती हैं. इस व्रत में सासु मां व घर के किसी बुजुर्ग को भेंट स्वरूप कपड़े व मिठाई दी जाती है. इसके बदले वह आपको आशीर्वाद देते हैं. कहा जाता है कि यह व्रत पति-पत्नी के दाम्पत्य जीवन में खुशियां लेकर आता है और एक-दूसरे के प्रति प्रेम को भी दर्शता है. लेकिन करवा चौथ का व्रत करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. कुछ ऐसे काम हैं जो कि करवा चौथ के दिन महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं इस दिन महिलाओं को कौन से काम करने से बचना चाहिए.

न करें सिलाई-कढ़ाई का काम

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ के दिन महिलाओं को नुकीली चीजों से दूर रहना चाहिए. इस दिन किसी प्रकार की सिलाई-कढ़ाई नहीं करनी चाहिए. कहा जाता हे कि सुई धागे का काम इस व्रत में बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

Advertisement

न करें सफेद वस्तुओं का दान

यह भी कहा जाता है कि करवा चौथ का दिन एक सु​हागिन के लिए बड़ा महत्वपूर्ण और और खास होता है. इसलिए इस दिन आपको किसी सफेद रंग की वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए. यानि इस दिन आप सफेद कपड़े, दूध, चावल, दही और सफेद मिठाई का दान न करें.

न पहनें काले रंग के कपड़े

करवा चौथ सुहागिनों का विशेष त्योहार है और इस दिन महिलाएं अच्छे से सजती-सवरंती हैं क्योंकि यह दिन बेहद ही शुभ होता है. इसलिए करवा चौथ वाले दिन काले या भूरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए.

न कहें किसी को अपशब्द

वैसे किसी भी व्रत में आपको अपशब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और करवा चौथ वाले दिन भी किसी को अपशब्द न कहें. कोशिश करें इस दिन खुद पर संयम रखे और किसी से भी झगड़ा न करें. कहा जाता है कि साफ और शुद्ध मन से व्रत करने पर आपकी मनोकामना पूरी होती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 22, 2021 2:46 PM IST

Updated Date:October 22, 2021 2:47 PM IST

Topics