Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर अगर नजर नहीं आए चांद तो जान लें क्या करें महिलाएं

Karwa Chauth 2021: कई बार ऐसा भी होता है जब किसी कारणवश चांद नहीं दिख पाता.

Advertisement

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ का त्योहार इस साल 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. करवा चौथ (Karwa Chuath 2021) हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जल व्रत रखती हैं और रात को चंद्रमा देखने के बाद पानी पीकर अपना व्रत तोड़ती हैं. कई बार ऐसा भी होता है जब किसी कारणवश चांद (Chand Na Dikhne Par Kare Yeh Kam) नहीं दिख पाता. ऐसे में सवाल उठता है कि व्रत कैसे खोलें. ऐसे में आज हम आपको इसके कुछ उपाय बताने जा रहे हैं.

Advertising
Advertising

क्या करें अगर करवा चौथ पर ना दिखे चंद्रमा (Kya Kare Agar Karwa Chauth Par Na Dikhe Chand)

- अगर आपको चांद नहरीं दिखे तो ऐसे में व्रत करने वाली महिलाएं अगले दिन सूर्योदय के बाद भोजन कर सकती हैं.

- अगर चांद ना दिखाई दे तो भगवान शिव के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा के दर्शन करें. फिर चंद्रमा की पूजा करके क्षमा याचना करें. इसके बाद पति की पूजा करके व्रत पूर्ण करें.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

- अगर करवा चौथ के दिन चांद ना दिखे तो चंद्रमा का आह्वान करके विधि-विधान से पूजा करें. मां लक्ष्मी की ध्यान करके पति का पूजा करें और व्रत पूरा कर ले.

Advertisement

- गर्भवती, बुजुर्ग एवं रोगी महिलाओं को अगर चांद ना दिखे तो परेशान ना हो. आप बिना चांद देखें भी व्रत खोल सकती हैं.

- चंद्रोदय का सही समय जानकर करीबियों से पूछे की चांद किस तरफ निकलता है. उस दिशा में मुंह करके अपनी पूजा करें और मन में मां लक्ष्मी का ध्यान करें. फिर पति की पूजा करके खाना खा लें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:October 22, 2021 3:47 PM IST

Updated Date:October 22, 2021 3:47 PM IST

Topics