अभी पुरुषोत्तम मास यानी अधिकमास चल रहा है, बता दें अधिकमास 18 सितंबर 2020 से शुरू हो चुका है जबकि 16 अक्टूबर 2020 तक यह चलेगा. अधिकमास में भगवान विष्णु के स्वरूपों की पूजा की जाती है. वैसे पुराणों में मान्यता है कि अगर अधिकमास के दौरान घरों में तुलसी की पूजा होगा तो वहां पर हमेशा सुख-समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है. Also Read - Parama Ekadashi 2020: आज परम एकादशी पर करें भगवान विष्णु की पूजा, जीवन में आएगी समृद्धि

हर घर में तुलसी का पौधा होने से घर में पवित्रता बनी रहती है और नकारत्मकता दूर होती है. अधिक मास में तुलसी का पूजन करना बहुत ही पुण्य फलदायी माना गया है. इसीलिए हर व्यक्ति को अधिक मास में श्री नारायण, श्रीकृष्ण के साथ-साथ तुलसी का पूजन अवश्य ही करना चाहिए.  लेकिन लोगों को इस बारे में कम पता है कि इस मास में तुलसी की पूजा करने से महावरदान की प्राप्ति होती है. अधिक मास में श्री नारायण, श्रीकृष्ण के साथ-साथ तुलसी का पूजन जरूर करना चाहिए चलिए जानते हैं आखिर क्यों करनी चाहिए तुलसी की पूजा Also Read - Parama Ekadashi 2020 Date & Time: कल है परम एकादशी ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और व्रत का महत्व

तुलसी के ये फायदे
हिंदू धर्म में मान्यता है कि हर घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए, इससे घर में पवित्रता बनी रहती है और साथ ही नकारत्मकता दूर होती है. साथ ही घऱ में तुलसी होने से कलह और अशांति दूर होती है. तुलसी वास्तु दोष भी दूर करने में सक्षमहै. जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. Also Read - Thrusday: गुरुवार के दिन करें इन मंत्रों का जाप, भूलकर भी ना करें खिचड़ी का सेवन

तुलसी पूजा का महत्व
1. अधिकमास में तुलसी पूजन से भगवान विष्णु प्रसन्न रहते हैं, इस मास में तुलसी पूजन के साथ ही तुलसी का सेवन भी करना चाहिए इससे शरीर के अनके चंद्रायण व्रतों के समान फल मिलता है.

2. अधिकमास में स्नान के पानी से तुलसी के पत्ते डालकर आप नहा सकते हैं इसका भी खास महल्तव है. माना जाता है कि ऐसा करने से स्नान जल तीर्थस्थल जल के समान बन जाता है.

3.अधिकमास में तुलसी मंत्र और विष्णु मंत्र ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:’ का जाप जितना हो सके उतना करना चाहिए

4. अगर आपको घर में शांति नहीं है तो अधिकमास में आप तुलसी की पूजा करें घर में शांति आएगा साथ ही इससे लक्ष्मी की कृपा भी हमेशा बनी रहेगी. इसलिए हर शाम के समय तुलसी जी के आगे दीप जलाएं.

5. अगर आप इस दौरान भगवान विष्णु की पूजा करते हैं तो उन्हें हर दिन दही,चीनी और साथ ही तुलसी के पत्तों का प्रसाद चढ़ाए, इसके भोग लगाने से भगवान विष्णु आपके खुश रहेंगे.

6. अधिकमास में आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएं या फिर आस पड़ोस में किसी को भेंट करें. दरअसल तुलसी दोष निवारक मानी जाती हैं, तो अधिकमास में तुलसी कू पूजा करने से आपको भगवान विष्णु का आर्शवाद जरुर प्राप्त होगा.