लखनऊ: अगले कुछ दिनों में कुंभ 2019 का आगाज होने वाला है. इसके लिए प्रयागराज पूरी तरह से तैयार हो चुका है. ऐसे में अगर आप भी कुंभ आने की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले जान लीजिए कि आपको रूकना कहां होगा. आपके हिसाब से कौन सा टेंट बजट में बेहतर रहेगा. कुंभ में टेंटों में आपको क्‍या-क्‍या सुख-सुविधाएं मिलेंगी और आप उन्‍हें घर बैठे कैसे बुक कर सकते हैं. क्‍योंकि इस बार कुंभ प्रयागराज में रुकने के लिए सरकार ने टेंट सिटी का निर्माण किया है, जहां कई लग्जरी सुविधाएं मौजूद हैं.

Kumbh 2019: जानें प्रयागराज के प्राचीन मंदिरों के बारे में, जहां कुंभ स्‍नान कर जाना चाहेंगे आप

कुंभ के दौरान टेंट में रहने के लिए एक रात के लिए आपको अधिकतम 35 हजार रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं. क्‍योंकि इन टेंट में ऐसी कई सुविधाएं मौजूद हैं जो फाइव स्टार होटेल से कम नहीं हैं. यूपी की योगी सरकार ने दिल्ली की हितकारी प्रॉडक्शन ऐंड क्रिएशंस के साथ लग्जरी टेंट सिटी ‘इंद्रप्रस्थम’ बसाया है. जहां पर कई सुविधाएं मौजूद हैं, तो आइए जानते हैं टेंटों की खासियत और कितने तक की करवा सकते हैं बुकिंग:-

Kumbh 2019: कुंभ में ये अखाड़े लगाते हैं आस्‍था की डुबकी, जानें इनका पूरा इतिहास

‘इंद्रप्रस्थम’ में ये हैं सुविधा
कुंभ आने वालों के लिए टेंट सिटी में रहने का सबसे महंगा टेंट 35 हजार का है. इनमें कम जगह में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं दी गई है. यह टेंट 900 स्क्वॉयर फीट तक फैला है, जिसमें दो बेडरूम और एक लिविंग रूम भी है. इसमें आपको घर-गृहस्थी का सारा सामान, बेड और प्राइवेट वॉशरूम, एलईडी टीवी और बाकी लग्जरी आइटम हैं. टेंट सिटी में 600 कॉटेज टेंट हैं जिसमें 200 लग्जरी और 250 डीलक्स टेंट शामिल हैं. यहां पर आपको एक रात गुजारने की कीमत 16 हजार और 12 हजार रुपये है. इन टेंट्स में आपको पर्सनल गंगा घाट का लुत्फ मिलेगा जहां से आप नदियों के संगम का शानदार नजारा देख सकते हैं. साथ ही रात में वहां की खूबसूरती का नजारा देखना स्‍वप्‍न सरीखा रहेगा.

Kumbh 2019: कुंभ में आने वाले नागा साधुओं के बारे में वो बातें, जिससे आप भी होंगे अंजान

ऐसे करें बुकिंग
अगर आप कुंभ जा रहे हैं और आपको टेंट सिटी में रूकना है तो आप इस लिंक https://kumbh.gov.in/hi/tent-city पर जाकर इंद्रप्रस्थम की वेबसाइट और फोन नंबर की जानकारी जुटा सकते हैं. या फिर इंद्रप्रस्थम की वेबसाइट से बुकिंग करा सकते हैं.

Kumbh Mela 2019: कुंभ में कल्‍पवास का है विशेष महत्‍व, जानें क्‍या कहता है पद्म पुराण…

मीडियम बजट में टेंट
इस बार कुंभ में पांच दूसरी कंपनियां भी हैं जिन्होंने यूपी पर्यटन विभाग के साथ कुंभ मेला ग्राउंड में टेंट सिटी बनाया है. दो गुजराती फर्म गांधी कॉर्पोरेशन और लभ डेकोरेटर ने वैदिक टेंट सिटी बनाया है. इसमें 24 हजार प्रति रात की दर पर प्रीमियम विला मिल रहा है. इसके अलावा लग्जरी टेंट की कीमत 19 हजार और 15 हजार है. यहां 1200 टेंट लगाए गए हैं.

Kumbh 2019: कुंभ स्‍नान के बहाने प्रयागराज की इन जगहों का भी करें भ्रमण, यादें रहेंगी ताजा

कैसे करें बुकिंग
अगर आप इसके लिए बुकिंग करना चाहते हैं तो इस लिंक https://kumbh.gov.in/hi/tent-city पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.

Kumbh Mela 2019 Date: जानिये कब से शुरू हो रहा है कुंभ मेला, किन तारीखों को होगा शाही स्नान, देखें पूरी लिस्ट

कम बजट वालों के टेंट
कुंभ में अगर आपका बजट कम है तो भी आप चिंता न करें. प्रयागराज के लल्लूजी ब्रदर्स ने कल्प वृक्ष टेंट सिटी बसाई है. जहां पर आप 3500 से 8500 रुपये प्रति रात के हिसाब से सुविधापूर्ण टेंट प्राप्‍त कर सकते हैं. इसके अलावा जिनका बजट इससे भी कम है, वो भी यहां पर 650 रुपये प्रति रात के हिसाब से टेंट बुक करा सकते हैं.

Kumbh Mela 2019: बिना कपड़ों के भस्‍म रमाए क्‍यों घूमते हैं नागा साधु? किन कठिन नियमों पर जीते हैं?

कम बजट वाले ऐसे करें बुकिंग
अगर आपका बजट कम है तो भी आप सीधे कल्पवृक्ष की वेबसाइट या फिर कुंभ की वेबसाइट https://kumbh.gov.in/hi/tent-city से जाकर टेंट बुक करा सकते हैं.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.