Kumbh 2021: उत्तराखंड में होने वाले कुंभ मेले में विदेशी सैलानियों की सहूलियत के लिए पुलिसकर्मियों ने अपनी अंग्रेजी दुरुस्त करना शुरू कर दिया है. इसके लिए पूरे एक माह तक वह प्रशिक्षण लेंगे. 40वीं वाहिनी स्थित आईआरबी द्वितीय हरिद्वार में कमांडेंट मंजूनाथ टीसी के निर्देशन में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स की शुरुआत हुई है. वाहिनी के 50 कार्मिक इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स में भाग ले रहे हैं. Also Read - मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को लगाई फटकार, कहा- 15 नवंबर तक गड्ढ़ामुक्त हो प्रदेश

करियर एंड एजुकेशन इंस्टीट्यूट की ओर से आलोक श्रीवास्तव ट्रेनिंग करा रहे हैं. उन्होंने बताया कि जवानों को ड्यूटी के दौरान विदेशी नागरिकों से वातार्लाप में आने वाली परेशानियों को देखते हुए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स की शुरुआत की गई. इसमें काफी संख्या में जवानों ने भाग लेना शुरू किया है. उन्होंने पुलिसकर्मियों को इंग्लिश बोलने का महत्व बताया.

प्रभारी शिविरपाल एवं मीडिया प्रभारी नरेश जखमोला ने को इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर गोपाल कृष्ण की ओर से कम दरों पर कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि कि कोर्स के अच्छे परिणाम रहे तो भविष्य में और भी कक्षाएं चलाई जा सकती हैं. करीब एक माह तक यह प्रशिक्षण चलेगा.

उन्होंने बताया कि कुंभ के दौरान बाहर से बहुत सारे सैलानी आते हैं. लेकिन भाषा उनकी बाधा बनती है और उनकी सहयता नहीं हो पाती है. इसी बात का ख्याल रखकर यह शुरू किया गया है.

ज्ञात हो कि 2021 में हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन होना है. सरकार इस मेले को विश्व स्तरीय बनाने की तैयारी में लगी हुई है. सरकार ने शाही स्नान की तिथि भी घोषित कर दी है. आगे साल के कुंभ में पहला शाही स्नान गुरुवार, 11 मार्च को होगा. इस दिन महाशिवरात्रि रहेगी.
(एजेंसी से इनपुट)

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.