प्रयागराज: मकर संक्रांति पर पहले शाही स्‍नान के साथ ही कुंभ मेला 2019 का आगाज हो चुका है. कुंभ में गंगा, यमुना और पौराणिक नदी सरस्वती के संगम पर पवित्र डुबकी लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. कुंभ की दिव्यता हर श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. कुंभ मेले में आ रहे लोग संगम नगरी की भव्यता के साथ अपने यादों को सजोने में लगे हैं. ऐसे में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भी कुंभ की कुछ तस्वीरें जारी की हैं. जिसे देखकर आप कुंभ की भव्‍यता का अंदाजा लगा सकते हैं.Also Read - UP में एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्‍या के केस में एक आरोपी गिरफ्तार, मृतक युवती के साथ रेप की पुष्टि

Also Read - इलाहाबाद हाईकोर्ट ने YES Bank को लगाई फटकार, Dish TV मामले में दखल देने से किया इनकार

Also Read - Indian Railways Update: प्रयागराज और आगरा रेलवे स्टेशनों पर जल्द मिलेंगी कई विश्व स्तरीय सुविधाएं, जानें अपडेट

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को अपने ट्विटर हैंडल पर कुंभ की तस्वीरें जारी करते हुए लिखा कि भारतीय रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट कार्टोसैट-2 के द्वारा कुंभ मेला और इसके आसपास के क्षेत्रों की ली गई यह 2 तस्वीर है. इस तस्वीर को भारतीय रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट कार्टोसैट-2 के द्वारा लिया गया है. तस्वीर में कुंभ की भव्यता के साथ- साथ त्रिवेणी संगम और यमुना का नया ब्रिज दिख रहा है. बता दें कि कुंभ में पहले शाही स्नान का दिन भले ही विभिन्न अखाड़ों के साधु-संतों की चकाचौंध से भरपूर रहा किंतु इसके बाद भी गंगा, यमुना और पौराणिक नदी सरस्वती के संगम पर पवित्र डुबकी लेने के लिए विदेशी सैलानियों सहित लाखों लोगों का तांता लगा रहा.

Kumbh Mela 2019: कब है अगला शाही स्‍नान, किस दिन से श्रद्धालु शुरू करेंगे कल्‍पवास

नहीं कम हो रहा लोगों का आकर्षण

संगम में पवित्र डुबकी लगाने का आकर्षण तनिक भी कम नहीं पड़ा. विश्व के सबसे बड़े इस धार्मिक आयोजन में लोगों ने सर्दी की परवाह किए बिना संगम में डुबकी लगायी. एक पुलिस अधिकारी ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि ईमानदारी से कहा जाए तो हम यह उम्मीद नहीं कर रहे थे भीड़ कम होगी. इसके अलावा अधिकतर सड़कों को आज यात्रियों के लिए खोला गया. हमें उम्मीद है कि केवल शाही स्नान नहीं बल्कि 50 दिन के मेले में प्रतिदिन ही ऐसा होगा.

21 जनवरी को है साल का पहला चन्‍द्रग्रहण, जानिए सही समय व किस राशि के लोग होंगे प्रभावित

पहले शाही स्नान पर प्रयागराज में रिकॉर्ड सवा दो करोड़ लोग आए :योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दावा किया था कि पहले शाही स्नान के अवसर पर कुंभ मेला क्षेत्र सहित प्रयागराज में सवा दो करोड़ लोग आए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. उन्होंने प्रयागराज कुंभ में मकर संक्रांति के अवसर पर पहले शाही स्नान के सकुशल संपन्न होने पर सभी संतो धर्माचार्य तथा श्रद्धालुओं का साधुवाद किया था.

Kumbh Mela 2019: श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई आस्‍था की डुबकी, कुंभ मेले का आगाज

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.