Kumbh Mela 2019: प्रयाग कुंभ का आगाज 15 जनवरी को हो चुका है. दो शाही स्‍नान के बाद अब तीसरा शाही स्‍नान 10 फरवरी को वसंत पंचमी के दिन है. इस दिन भी मौनी अमावस्‍या की तरह ही भीड़ जुटने की संभावना है. ऐसे में मेला प्रशासन ने वसंत पंचमी पर होने वाले तीसरे शाही स्‍नान के लिए मौनी अमावस्‍या जैसी ही तैयारी की है.

Kumbh 2019: कुंभ में आने वाले नागा साधुओं के बारे में वो बातें, जिससे आप भी होंगे अंजान

कुंभ मेला प्रशासन का मानना है कि इस दिन भी भारी भीड़ होने के चलते सारी व्यवस्थाएं यथावत रहेंगी. तीसरे शाही स्नान पर भी साधु संतों के साथ लगभग तीन करोड़ श्रद्धालुओं के संगम में डुबकी लगाने की उम्मीद है. मेला क्षेत्र में गुरुवार को पूरे दिन भीड़ रही. इसके चलते मेले में डेरा डाले श्रद्धालुओं को काली सड़क से संगम की ओर भेजा गया. जबकि त्रिवेणी मार्ग को केवल निकलने के लिए रखा गया. इसके साथ ही शहर में जीटी जवाहर चौराहा व हर्षवर्धन चौराहे को पूरी तरह से पैक कर दिया गया. भीड़ को मेला में जाने के लिए शास्त्री ब्रिज के नीचे से भेजा गया. स्नान घाटों को अभी से वसंत पंचमी के लिए तैयार किया गया जा रहा है.

Kumbh 2019: कुंभ में ये अखाड़े लगाते हैं आस्‍था की डुबकी, जानें इनका पूरा इतिहास

शिविरों में बढ़े श्रद्धालु
वसंत पंचमी के स्‍नान से पहले ही कल्पवासी क्षेत्र, अखाड़ों और संतों के शिविरों में श्रद्धालुओं की भीड़ आने लगी है. गुरुवार को हल्‍की बारिश के बावजूद त्रिवेणी मार्ग और काली मार्ग पर जबर्दस्त भीड़ थी. मेला प्रशासन ने 40 अलग-अलग घाट आठ किलोमीटर के क्षेत्रफल में तैयार किए हैं। सभी घाटों पर डीप वाटर बैरिकेडिंग कर दी गई है. जिससे किसी प्रकार का हादसा न हो. मेला क्षेत्र आने वाले सभी श्रद्धालुओं को बताया जा रहा है कि इसके आगे न जाएं.

Kumbh 2019: प्रयागराज कुंभ के ये हैं मुख्य आकर्षण, मेले में आने से पहले जरूर पढ़ें…

वसंत पंचमी पर तीन करोड़ की भीड़ का अनुमान
वसंत पंचमी के मौके पर तीन करोड़ की भीड़ आने का अनुमान है. मेला प्रशासन का कहना है कि इसी प्रकार की तैयारी की जा रही है. सभी प्रवेश के रास्तों पर पुलिस और सुरक्षा की व्यवस्था ठीक उसी प्रकार रहेगी जैसे की मौनी अमावस्या के मौके पर थी.

Basant Panchmi पर क्‍यों की जाती है कामदेव पूजा? दांपत्‍य जीवन पर होता है ये असर…

कब है मुख्‍य स्‍नान
तीसरा शाही स्‍नान-10 फरवरी 2019, वसंत पंचमी
अन्‍य स्‍नान- 16 फरवरी 2019, माघी एकादशी
अन्‍य स्‍नान- 19 फरवरी 2019, माघी पूर्णिमा
अन्‍य स्‍नान- 4 मार्च 2019, महाशिवरात्रि

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.