Lohri 2022 Importance And Significance: पंजाबी किसानों के लिए नया साल है लोहड़ी, जानें महत्‍व

लोहड़ी का त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है. लोहड़ी त्योहार का महत्व पंजाब में ज्यादा माना जाता है, चलिए जानते हैं इसकी पूजा विध‍ि और इसका महत्‍व.

Updated: January 12, 2022 1:03 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Lohri 2022 Importance And Significance: पंजाबी किसानों के लिए नया साल है लोहड़ी, जानें महत्‍व
लोहडी शुभ मु‍हूर्त

Lohri 2022: मकर संक्रांति से ठीक एक दिन पहले लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा. पंजाब में इस त्योहार का खास महत्व है और ऐसा माना जाता है जिनकी नई-नई शादी होती है, उन्हें इस दिन खास पूजा करनी चाहिए. लोहड़ी की शाम को लकड़ियों और गोबर के उपलों को जलाकर परिक्रमा की जाती है. इस दिन पूरा परिवार अग्नि के चारों ओर परिक्रमा करता है और साथ में रेवड़ी, तिल और मक्की खाता है.

Also Read:

जानें लोहड़ी का महत्व

लोहड़ी ठंड के महीनों के आखिर का प्रतीक है, इसलिए लोग सूर्य देव की पूजा करते हैं और उन्हें जल अर्पित करते हैं. इस दिन किसान भी अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं. अग्नि जलाने का महत्व यह माना जाता है कि इस दिन अग्नि देवता को खाद्य पदार्थ चढ़ाने से जीवन से सभी नकारात्मकता दूर होती है और समृद्धि आती है. अग्नि को भोजन अर्पित करने के बाद, लोग भगवान अग्नि से आशीर्वाद, समृद्धि और खुशी चाहते हैं.

किसानों के लिए है नया साल

लोहड़ी पंजाबी किसानों के लिए नया साल है. इस दिन, किसान कटाई शुरू होने से पहले प्रार्थना करते हैं और अपनी फसलों के लिए आभार प्रकट करते हैं. भगवान अग्नि से उनकी भूमि को आशीर्वाद देने की प्रार्थना करते हैं. वे आग के चारों ओर घूमते हुए “आदर ऐ दिलतेर जाए” का जाप करते हैं, अर्थात “सम्मान आ सकता है और गरीबी दूर हो सकती है”.

यह भी माना जाता है कि लोहड़ी पर अगर कोई आग के चारों ओर घूमता है, तो यह समृद्धि लाने में मदद करता है. पंजाब में, यह त्योहार नई दुल्हनों के लिए विशेष महत्व रखता है. कई भक्तों का मानना ​​है कि उनकी प्रार्थनाओं और चिंताओं का खात्मा होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इस दिन लोग ढोल नगाड़ों पर नाचते हैं और परिवार के साथ त्योहार का आनंद लेते हैं. अग्नि के पूजन का यह पावन त्योहार पंजाब में बेहद खास माना जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 12:57 PM IST

Updated Date: January 12, 2022 1:03 PM IST