Lohri 2022 Shubh Muhurat and Puja Vidhi: लोहड़ी के दिन क्‍यों की जाती है त‍िल से अग्‍न‍िदेव की पूजा, जानिये

Lohri 2022 Shubh Muhurat and Puja Vidhi: लोहड़ी के दिन अग्‍नि‍देव की पूजा की जाती है और तिल चढाया जाता है. ऐसा क्‍यों किया जाता है. क्‍या है इसका महत्‍व और यह भी जानिये कि इस दिन पूजा कैसे करनी चाहिए.

Published: January 12, 2022 6:44 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Lohri 2022 Shubh Muhurat and Puja Vidhi: लोहड़ी के दिन क्‍यों की जाती है त‍िल से अग्‍न‍िदेव की पूजा, जानिये

Lohri Shubh Muhurat: पूरे देश में 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा. यह त्योहार पंजाबी किसानों के लिए नए साल की तरह होता है. इस त्योहार को मकर संक्रांति के ठीक एक दिन पहले मनाया जाता है. सिख धर्म के मुताबिक लोहड़ी का त्योहार नविवाहित जोड़ों और शिशुओं को बधाई देने के लिए मनाया जाता है. बता दें कि यह त्योहार ऋतु परिवर्तन और कृषि उत्पादन से जुड़ा हुआ है. लोहड़ी की शाम को सभी लोग अलाव जलाते हैं और उसमें मूंगफली व रेवड़ी डालते हुए चारों ओर परिक्रमा करते हैं. इसके अलावा, लोहड़ी की शाम को लोग गिद्दा और भांगड़ा करते हैं व लोहड़ी के गीत गाते हैं. चलिए जानते हैं लोहड़ी का शुभ मुहूर्त क्या है और आप कैसे पूजा कर सकते हैं.

Also Read:

लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त (Lohri Date And Timing)

13 जनवरी की सांय 5 बजे रोहिणी नक्षत्र शुरु होगा, लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त शाम 5:45 बजे से शुरु होगा और 7:25 बजे खत्म होगा. इस दौरान आप अपनी मनोकामना पूरी होने की प्रार्थना कर सकते हैं.

जानें क्यों अग्निदेव को तिल चढ़ाए जाते हैं

अगर आयुर्वेद के मुताबिक बात की जाए तो अग्नि न्म तिल डालने से वातावरण में संक्रमण नहीं फैलता है और वातावरण साफ बनता है. अग्नि के चारों ओर परिक्रमा करने से व्यक्ति के शरीर में गति आती है. तिल भगवान विष्णु के शरीर से उत्पन्न हुआ है, इसलिए पूजा के कार्यों में इसका विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है.

लोहड़ी पंजाबी किसानों के लिए नया साल है. इस दिन, किसान कटाई शुरू होने से पहले प्रार्थना करते हैं और अपनी फसलों के लिए आभार प्रकट करते हैं. भगवान अग्नि से उनकी भूमि को आशीर्वाद देने की प्रार्थना करते हैं. कई भक्तों का मानना ​​है कि उनकी प्रार्थनाओं और चिंताओं का खात्मा होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. आप भी इस दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करके अपनी मनोकामना पूरी होनी की प्रार्थना कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 6:44 PM IST