Lohri 2022 Shubh Muhurt: जानिये कितने बजे जलेगी लोहडी, क्‍या है विधि

Lohri 2022 Shubh Muhurt: आज लोहडी का त्‍योहार है और आज के दिन अग्‍न‍िदेव के साथ-साथ भगवान श्रीकृष्‍ण और आदिशक्‍त‍ि की भी पूजा की जाती है. जानिये इस दिन कैसे पूजा करने से मनोकामना पूर्ण होती है और पूजन का सही समय क्‍या है.

Published: January 13, 2022 1:44 AM IST

By Vandanaa Bharti

Lohri 2022 Shubh Muhurt: जानिये कितने बजे जलेगी लोहडी, क्‍या है विधि
लोहडी शुभ मु‍हूर्त

Lohri 2022 Shubh Muhurt: आज 13 जनवरी को लोहडी का त्‍योहार है. इसे फसल की कटाई से जोडकर भी देखा जाता है. वहीं यह भी मान्‍यता है कि इस दिन अगर कोई अपने जीवनसाथी के साथ अग्‍न‍िदेव की पूजा करता है और उनकी परिक्रमा करता है तो उनका साथ हमेशा हमेशा के अटूट बन जाता है. लोहडी के दिन लोग एक जगह एकत्र‍ित होकर घर के बाहर या चौराहे के पास आग जलाकर उसकी पूजा करते हैं. इस बार पूजन का समय क्‍या होगा और किस तरह से लोहडी की पूजा की जाती है यहां जानिये.

Also Read:

लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त (Lohri Date And Timing)

13 जनवरी की शाम 5 बजे रोहिणी नक्षत्र शुरू होगा.
लोहड़ी जलाने का शुभ मुहूर्त: शाम 5:45 बजे से शुरू होगा और 7:25 बजे खत्म होगा. इस दौरान आप अपनी मनोकामना पूरी होने की प्रार्थना कर सकते हैं.

Lohri 2022: पूजा विधि

लोहड़ी जलाने से पहले, लोहड़ी की स्‍थापना होती है. पश्‍च‍िम की तरफ आदिशक्ति कि तस्वीर स्थापित की जाती है. बता दें कि लोहड़ी पर भगवान श्रीकृष्ण, आदिशक्ति और अग्‍नि‍देव तीनों की पूजा की जाती है. तीनों की पूजा करें और सरसो का दीप जलाएं.
सिंदूर और बेलपत्र चढाएं.तिल या तिल से बनी खाने की चीज चढाएं.

इसके बाद सूखे नारियल में कपूर डालकर इसी से लोहडी में अग्‍न‍ि जलाएं. इसके बाद तिल, गुड और मूंगफली चढाएं. इसके बाद उसकी 7 बार या 11 बार परिक्रमा करें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 13, 2022 1:44 AM IST