Magh Bihu 2020: माघ बिहू असम के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इसे काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

Magh Bihu 2020 Date
माघ बिहू इस साल 16 जनवरी, गुरुवार को मनाया जाएगा.

माघ बिहू महत्‍व
असम के लोग इस त्योहार के साथ ही नये साल की शुरुआत मानते हैं. पोंगल की तरह बिहू भी किसानों का त्योहार है. किसान फसलों की कटाई करते हैं और ईश्वर को फसलों के लिए धन्यवाद करते हैं.

Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति पर खिचड़ी का महत्‍व, कैसी खिचड़ी खाने से मिलता है आरोग्‍य

कैसे मनाया जाता है त्‍योहार
नई फसल से तैयार अनाज से पकवान तैयार किए जाते हैं. सबसे पहले इन पकवानों को भगवान को चढ़ाया जाता है. माघ बिहू के अलावा बोहाग बिहू और कोंगाली बिहू भी सेलिब्रेट किए जाते हैं. नई फसल के तैयार होने पर बिहू उत्‍सव मनाया जाता है.

खूब सारे पकवान तैयार करने के अलावा लोग गाते हैं, नृत्य करते हैं. पारंपरिक पोषाक पहनते हैं. कच्ची हल्दी और उड़द दाल के पेस्ट से नहाते हैं. नये कपड़े पहनते हैं. बड़ों का आर्शीवाद लेते हैं. एक दूसरे को तोहफा देते हैं. नाश्‍ते में चावल के साथ दही और गुड़ खाते हैं.

पकवान
माघ बिहू के अवसर जो पकवान तैयार किए जाते हैं उनमें प्रमुख है खार, आलू पितिका, जाक, मसोर टेंगा आदि. पपीते के साथ-साथ जले केले के तने का इस्तेमाल करके खार बनाया जाता है. वहीं आलू पितिका में उबले आलू को मसलकर, उसमें प्याज, हरी मिर्च, हरी धनिया, नमक, सरसों तेल डाला जाता है. इसे चावल, दाल, नींबू के साथ सर्व किया जाता है. जाक में हरी पत्तेदार सब्जियां होती हैं. मसोर टेंगा में मछली के पकवान होते हैं.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.