Magh Bihu 2021: माघ बिहू का पर्व आज, यहां जानें किस तरह मनाया जाता है यह त्योहार

Magh Bihu 2021: जिस प्रकार सूर्य देव के उत्तरायण होने पर उत्तर भारत में लोहड़ी, दक्षिण में पोंगल मनाया जाता है उसी उत्तर पूर्वी राज्य असम में माघ बिहू मनाया जाता है.

Updated: January 15, 2021 8:40 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

Picture for representational purpose only
Photo Courtesy: IANS

नई दिल्ली:  माघ बिहू (Magh Bihu 2021) या भूगाली बिहू भारत के असम प्रदेश में मनाया जाने वाला एक प्रमुख पर्व है. यह माघ माह में मनाया जाता है (14 या 15 जनवरी) और फसलों की कटाई और उससे उपजे उल्लास का प्रतीक है. जिस प्रकार सूर्य देव के उत्तरायण होने पर उत्तर भारत में लोहड़ी, दक्षिण में पोंगल मनाया जाता है उसी उत्तर पूर्वी राज्य असम में माघ बिहू मनाया जाता है. पोंगल की ही तरह बिहू भी किसानों का ही त्योहार है.

Also Read:

कैसे मनाया जाता है माघ बिहू

माघ बिहू के दिन किसान परिवार के लोग ब्राई शिबराई की पूजा करते हैं. इस दिन किसान अपनी पहली फसल को ब्राई शिबराई को अर्पित करते हैं. इस दिन लोग पारंपरिक धोती, गमोसा और अन्य रंगीन कपड़े पहन कर टोली बना कर डांस करते हैं. इस दिन असम के लोग खार, आलू पितिका, जाक, मसोर टेंगा आदि खाते हैं.

साल में तीन बार मनाया जाता है बिहू

आपको बता दें कि माघ बिहू के साथ ही असम में बोहाग बिहू और कोंगाली बिहू भी मनाया जाता है. बोहराग बिहरू को बैसाख माह में मनाया जाता है जबकि कोंगाली बिहू को कार्तिक के माह में मनाया जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2021 8:38 AM IST

Updated Date: January 15, 2021 8:40 AM IST