Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि अरसे बाद सोमवार को पड़ने जा रही है. ऐसे में मंदिरों में इस बार खास तैयारियां की जा रही हैं. रंग-रोगन के अलावा सजावट का काम तेजी से चल रहा है. महाशिवरात्रि के दिन भस्‍म आरती, विशेष पूजन, रूद्राभिषेक के अलावा पुलवामा शहीदों के नाम दुग्‍धाभिषेक व अन्‍य धार्मिक अनुष्‍ठान होंगे. यूपी की राजधनी लखनऊ के प्राचीन मनकामेश्‍वर मंदिर, कोनेश्‍वर मंदिर, राजेंद्रनगर महाकाल, कल्‍याणगिरी सहित तमाम शिवालयों में दिनभर शिव आराधना व अभिषेक की विशेष तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं.

Maha Shivratri 2019: महाशिवरात्रि पर मिलेगा मनचाहा वरदान, जानिए शुभ मुहूर्त

मनकामेश्‍वर मंदिर में गोमती के जल से होगा अभिषेक
लखनऊ के मनकामेश्‍वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर गोमती नदी के 121 जल कलशों से महाकाल का अभिषेक होगा. महंत देव्‍या गिरि ने बताया कि मंदिर के कपाट 4 मार्च को भोर से पहले रात दो बजे से खोल दिए जाएंगे. ब्रहम मुहूर्त में सुबह तीन बजे भस्‍म आरती की जाएगी, जिसके बाद श्रद्धालुओं के लिए कपाट खुलेंगे. भक्‍तों द्वारा चढ़ाए गए दूध से खीर का प्रसाद बनाकर वितरण किया जाएगा.

Devotees offer live crabs to Lord Shiva

Maha Shivratri 2019: राशि के अनुसार जानें महाशिवरात्रि पर किस मंत्र का करें जाप

महाकालेश्‍वर मंदिर में शहीदों के नाम से होगा भोलेनाथ का अभिषेक
लखनऊ स्थित राजेंद्रनगर महाकालेश्‍वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के नाम भोले का पंचामृत अभिषेक किया जाएगा. मंदिर के कपाट रविवार रात 12 बजे से खुलेंगे, रूद्राभिषेक के बाद सुबह चार बजे उज्‍जैन महाकाल की तर्ज पर बाबा का भस्‍म श्रंगार होगा. 6 बजे से जलाभिषेक शुरू होगा. शाम को शहीदों की याद में बाबा का दुग्‍धाभिषेक व पंचामृत अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद एक हजार दीपों से आरती की जाएगी.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.