Makar Sankranti 2019: इस बार मकर संक्रांति 14 के बजाए 15 जनवरी को मनाई जाएगी. पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है. वर्तमान शताब्दी में यह त्योहार जनवरी माह के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है, इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है. इस बार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इस वर्ष 2019 की मकर संक्रांति में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जिसमें सूर्य के शत्रु केतु पहले ही मकर राशि में बैठे हैं. ऐसे में मकर संक्रान्ति का सभी 12 राशियों पर कैसा असर पड़ेगा, आइए विस्‍तार से जानें:-

Makar Sankranti 2019: क्‍या है मकर संक्रांति का महत्‍व, इस दिन जप, तप, दान, स्‍नान क्‍यों जरूरी है?

मेष
मेष राशि वालों के लिए सूर्य पंचम है. इस राशि वाले लोगों को नौकरी मिलेगी. साथ ही पिता से सहयोग और नए कार्य में सफलता प्राप्‍त होगी. मेष राशि के जातकों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आप स्वयं को अधिक ऊर्जावान अनुभव करेंगे. मकर संक्रांति के दिन मेष राशि के जातकों के लिए गुड़, तिल और मूंगफली का दान करना सबसे शुभ माना जाता है.

वृषभ
इस राशि वालों के लिए सुख में वृद्धि होगी. माता से लाभ-भाग्य से भूमि भवन का सुख. विवाह के योग बनेंगे. साथ ही आप जो निर्णय करेंगे, वहां तक पहुंचने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ पाएंगे. निर्णय स्वतंत्र होकर लेने का प्रयास करें. लंबी दूरी की यात्रा की संभावना भी बन रही है. वृषभ राशि के जातकों को सफ़ेद कपडे और तिल का दान करना चाहिये.

मिथुन
इस राशि वालों को परिश्रम अधिक करने पर कुछ सफलता मिल सकती है. स्वास्थ्य ठीक रहेगा. साझेदारी में सावधानी रखें. आय में कमी होगी. शत्रु से बचें. ऊर्जा और मनोबल में कमी आएगी. कोई भी कार्य करने से पहले अच्छे से विचार करें तभी करें. मिथुन राशि के जातकों के लिए कंबल, चावल की खिचड़ी या मूंगदाल और चावल दान देना शुभ होता है.

Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति के दिन करें ये काम, सितारे होंगे बुलंद 

कर्क
इस राशि वालों के लिए दाम्पत्य जीवन में सफलता. दैनिक व्यवसाय में प्रगति. राजनीति में सफलता, नौकरीपेशा सहयोग पाएंगे. हालांकि कार्य स्थल पर पदोन्नति मिलने की संभावना भी है. आचरण और व्यवहार में कड़वाहट और चिड़चिड़ापन बढ़ेगा. साथ ही आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. कर्क राशि के लोगों के लिए सफ़ेद कपड़े, चांदी तथा चावल का दान सर्वश्रेष्ठ होता है.

सिंह
इस राशि वालों के लिए स्वास्थ्य की गड़बड़ी होगी. परिश्रम अधिक रहेगा. भाग्य में उन्नति, शत्रु परास्त होंगे. पारिवारिक प्रगति के योग हैं. स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है इसलिए इस समय में बुखार और सिरदर्द को हल्के में नहीं लें. आपके निर्णय लेने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. आलस्य का भाव रहेगा और क्रोध करेंगे. कार्यस्थल में सफलता प्राप्ति के लिए परिश्रम और सार्थक प्रयास करने होंगे. आप विरोधियों पर हावी रहेंगे. सिंह- राशि के लोगों को तांबा और सोना दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

कन्या
इस राशि वालों के लिए संतान सुख, प्रेम में सफलता, मनोरंजन के मामलों में वृद्धि, वाद-विवाद में सफलता मिलेगी. जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने के इच्छुक हैं वो जा सकते हैं. इस समय मनोकामना पूरी होगी. बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में कुछ दिक्कतें और उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. राशि के लोगों को चावल, हरे मूंग या हरे कपड़े का दान देना चाहिए.

Kumbh Mela 2019: इन 6 तिथियों पर करोड़ों श्रद्धालु करेंगे स्‍नान-दान, जानें क्‍यों माना जाता है शुभ…

तुला
इस राशि वालों के लिए पारिवार में सहयोग प्राप्त होगा, मकान-भूमि से लाभ, माता का सहयोग, स्थानीय राजनीति में सफलता मिलेगी. पारिवारिक जीवन में अशांति रहेगी. क्रोधी स्वभाव के कारण कामकाजी और व्यक्तिगत जीवन में कुछ मतभेद हो सकते हैं. घर के सौंदर्यीकरण पर धन खर्च कर सकते हैं. तुला- राशि के जातकों को हीरे, चीनी या कंबल का देना चाहिए और

वृश्चिक
इस राशि वालों के लिए पराक्रम से सफलता, शत्रु पक्ष प्रभावहीन होंगे. भाइयों का सहयोग मिलेगा, संचार माध्यम से शुभ समाचार सुनने को मिलेंगे. अति आत्म विश्वासी होने से बचें वरना ये अति आत्म विश्वास आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है. नई नौकरी की संभावना बन रही है. वृश्चिक -राशि के लोगों को मूंगा, लाल कपड़ा और तिल दान करने चाहिए.

Kumbh Mela 2019: बिना कपड़ों के भस्‍म रमाए क्‍यों घूमते हैं नागा साधु? किन कठिन नियमों पर जीते हैं?

धनु
इस राशि वालों के लिए धन की बचत होगी. वॉकपटुता से लाभ मिलेगा. कुटुंब के व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा. संतान से सहयोग. विद्यार्थी वर्ग सुखी होंगे. आपको आर्थिक लाभ होंगे. आपके बुरे व्यवहार से लोगों को कष्ट हो सकता है जिससे आपके रिश्ते प्रभावित होंगे. धनु- राशि के लोग पीतल, पंचधातु व तिल का दान करें.

Kumbh 2019: कुंभ स्‍नान के बहाने प्रयागराज की इन जगहों का भी करें भ्रमण, यादें रहेंगी ताजा

मकर
इस राशि वालों के लिए उत्साह में वृद्धि होगी. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. दाम्पत्य जीवन में विवाद की संभावना रहेगी. आपके अंदर चिड़चिड़ापन बढ़ेगा. लोगों के साथ आपका व्यवहार अहंकारी प्रवृत्ति का होगा. जीवन साथी के साथ भी मनमुटाव हो सकता है. मकर- राशि के लोग चावल की खिचड़ी, बेसन के लड्डू या अष्टधातु से बनी वस्तुओं का दान करें,

कुंभ
इस राशि वालों को यात्रा के योग बनेंगे. पराक्रम में वृद्धि होगी. व्यापार-व्यवसाय में बाहरी सहयोग से लाभ रहेगा. वे लोग जो विदेश यात्रा के इच्छुक हैं उनकी यह मनोकामना पूरी होने की संभावना है. आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब रह सकता है. कुंभ राशि के जातकों के लिए काला कपड़ा, काली उड़द, खिचड़ी और तिल का दान करना चाहिए.

Kumbh 2019: कुंभ में आने वाले नागा साधुओं के बारे में वो बातें, जिससे आप भी होंगे अंजान

मीन
इस राशि वालों के लिए आर्थिक लाभ के योग बनेंगे. बड़े भाइयों का सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य ठीक रहेगा. संतान पक्ष की चिंता बढ़ेगी. आप अन्य लोगों की बातों को छोड़कर स्वयं पर ध्यान देंगे. कार्य स्थल पर किए गए पूर्व के प्रयासों का फल मिलने से मान-सम्मान प्राप्त होगा. मीन राशि के लोगों को रेशमी कपड़ा, चने की दाल, चावल और तिल दान करना उत्तम होता है.

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.