Makar Sankranti 2022: भगवान कृष्ण ने बताया मकर संक्रांति का सही महत्व, जानें तिथि और समय की पूरी जानकारी

इस साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को है और इस दिन स्नान और दान जैसे काम को महत्वता दी जाती है। चलिए जानते हैं कैसे करें मकर संक्रांति की पूजा-

Published: January 11, 2022 5:41 PM IST

By stuti goswami

Makar-sankranti

Makar Sankranti Mahurat 2022: मकर संक्रांति हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक माना जाता है. पौष मास में इस दिन सूर्य देव परिवर्तन करके मकर राशि में प्रवेश करते हैं. मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान जैसे काम का विशेष महत्व माना जाता है. यह त्योहार अलग-अलग शहरों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए गए दान का फल बाकी दिनों की तुलना में कई गुना ज्यादा मिलता है. मकर संक्रांति के समय सूर्य की मुलाकात अपने पुत्र शनि से होती है.

Also Read:

मकर संक्रांति का महत्व (Makar Sankranti Importance)

  • ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि भगवान कृष्ण ने भी उत्तरायण का महत्व बताया है कि जब 6 महीने के शुभ काल में सूर्य देव उत्तरायण होते हैं, तो पृथ्वी रोशनमयी हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस समय शरीर त्यागने वाले लोगों को सीधे मोक्ष की प्राप्ति होती है.
  • इस शुभ पर्व को कुछ स्थानों पर उत्तरायण भी कहा जाता है. इस दिन गंगा स्नान, व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्य की पूजा का विशेष महत्व है. मकर संक्रांति पर शनिदेव के दिपक जलाकर पूजा जाता है और इस दिन मांगी गई मनोकामना भी पूरी होती है.
  • यूपी, बिहार, पंजाब, तमिलनाडु में यह समय नई फसलों की कटाई का है. किसान इस दिन को कृतज्ञता दिवस के रूप में भी मनाते हैं.
  • इस दिन तिल और गुड़ से बनी मिठाइयां बांटी जाती हैं. इसके अलावा, मकर संक्रांति पर कुछ जगहों पर पतंग उड़ाने की भी परंपरा है.

मकर संक्रांति 2022: तिथि (Makar Sankranti Kab Hai)

इस साल मकर संक्रांति 14 जनवरी, 2022 को मनाई जाएगी. यह हिंदुओं के शुभ त्योहारों में से एक है.

मकर संक्रांति 2022: समय (Makar Sankranti Timing)

  • मकर संक्रांति पुण्य काल दोपहर 02:43 बजे से शाम 06:04 बजे तक होगी.
  • मकर संक्रांति महा पुण्य काल दोपहर 02:43 बजे से शाम 04:35 बजे तक है.

जानें कैसे करें मकर संक्रांति पर पूजा

मकर संक्रांति पर आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए. तांबे के लोटे में लाल फूल और अक्षत मिलाकर सूर्य देव को अर्पित करें और उनके मंत्र का 108 बार जाप करें. ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन अन्न, कंबल या तिल का दान करना चाहिए, जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाना भी शुभ माना जाता है. अगर आप करियर में सफलता चाहते हैं, तो जरूरतमंदों को कपड़े दान कर सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें धर्म की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 5:41 PM IST