मई का महीना चल रहा है. आप भी ये जानने को उत्सुक होंगे कि ये महीना आपके लिए कैसा रहेगा. इस महीने क्या कहते हैं आपके सितारे. Also Read - मासिक राशिफल: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए अप्रैल 2020

मेष- इस महीने बहुत सी चीजें ऐसी है जो आपके कंफर्ट जोन से बाह हो सकती हैं. यह सही समय है जब आप अपने अंदर के छुपे हुए टैलेंट को एक्सप्लोर कर सकते हैं. नई चीजें ट्राई करें. आपको संबंध बनाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन व्यक्ति के दर्द को कम करने के लिए आप उसके प्रति सहानुभूति भी रख सकते हैं. जब आपके जीवन को बदलने का मौका आता है, तो डरने की जरूरत नहीं है वरना निराशा आपको इसे दूर कर देती है. आपके पास अच्छा मौका है जब आप अपने सभी सपनों को सच कर सकते हैं. आप जिस भी काम को मेहनत से करेंगे आपको उसका फल जरूर मिलेगा. Also Read - साप्ताहिक राशिफल: आर्थिक रूप से भाग्यशाली रहने वाला है यह सप्ताह, मिलने वाली है कोई खुशखबरी

वृष- दूसरों को प्रोत्साहित करने के लिए आपको रिस्क उठाने और बदलाव की दिशा में पहला कदम बढ़ाने की जरूरत है. ओवर कॉन्फिडेंस के चलते किसी को कम ना आंके यह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. आप आसानी से अपने आसपास के लोगों से प्रभावित नहीं होते हैं. नए संबंधों को बनाने के लिए अपने पुराने सिद्धांतों को खोने की आवश्यकता नहीं है. आप नई विचारधाराओं को अपना सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में कुछ ऐसा हो जिस पर आप विश्वास कर सकें. इस सप्ताह आप एक मजबूत और नए सिरे से ऊर्जा महसूस करेंगे. यह एक शानदार समय है जब आप कुछ परियोजनाएँ जो आपने पीछे छोड़ दी हैं या होल्ड पर हैं उन्हें शुरू करें. Also Read - मासिक राशिफल: जानें, कैसा बितेगा जून, 7 राशियों के लिए होगा तरक्की का महीना

मिथुन- यह अकेले किसी समस्या से निपटने का समय नहीं है. माना की आप में बहुत सी क्षमताएं हैं लेकिन आगे आने वाली चुनौतियों के लिए आपको दूसरों की मदद की जरूरत पड़ सकती है. स्वतंत्र होना अच्छा है लेकिन मदद और अन्य विचारों के लिए दूसरों से मदद ली जा सकती है. यदि आप इस महीने किसी से कोई वादा करते हैं तो उसे जरूर पूरा करें इससे सामने वाले की नजरों में आपकी इज्जत बढ़ जाएगी. अपने विचारों और महत्वकांक्षाओं के साथ सकारात्मक रहें. इस बात से सावधान रहें कि आप जो निर्णय ले रहे हैं, जरूरी नहीं कि वह आपके लिए अच्छा हो. वही करें जो वास्तव में आपको खुशी प्रदान करता है.

कर्क- इस महीने आपको अपने दोस्तों और परिवारजनों से ज्यादा अटेंशन प्राप्त हो सकती है. घबराएं नहीं आपके आसपास के लोग आपसे इस महीने मजबूत रिश्तें बनाना चाहते हैं तो उन्हे ऐसा करने दें. इस महीने आपको ऐसे लग सकता है कि आप किसी से जीत रहे हैं जबकि ऐसा नहीं है. हो सकता है कि सामने वाला आपको फंसाने की कोशिश कर रहा हो और ये चाहता हो कि आप ये सोचें. तो सतर्क रहे और जब तक वास्तव में आपकी जीत ना हो जाए जश्न ना मनाएं.

सिंह- आप इस महीने साहस की परीक्षा का अनुभव करेंगे और आप न केवल उस परीक्षा को पास करेंगे बल्कि दूसरों को भी प्रेरित करेंगे. आप शक्ति, दृढ़ संकल्प और लचीलापन के प्रतीक हैं. खुद पर और अपना क्षमताओं पर भरोसा रखें. डर को अपने अंदर प्रवेश ना करने दें. आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते तो ऐसा करके अपनी एनर्जी बर्बाद ना करें. आप वैसे नहीं बन सकते जैसा लोग चाहते हैं, आप केवल यह कर सकते हैं कि जो भी काम करें उसे अच्छे से और सच्चाई से करें. इस महीने आपको कुछ चीजें परेशान कर सकती हैं लेकिन आपको उसके लिए निराश होने की जरूरत नहीं है. पॉजीटिव रहिए चीजें अपने आप सही हो जाएंगी. आप काभी इमोश्नल हैं और अपनी मीठी बातों से किसी का दिल जीत सकते हैं तो इसका फायदा उठाएं और उन लोगों से दोबारा संपर्क करने की कोशिश करें जो आपके लिए खास हैं.

कन्या- इस महीने बहुत से लोग आपसे संपर्क करने की कोशिश कर सकते हैं तो यही सही समय है जब आप अपनी टूटी हुआ दोस्ती को फिर से मजबूत कर सकते हैं. इस महीने दूसरों की सफलता आपको भी इंस्पायर करेगी. इस महीने आप जिससे भी मदद लें उसके प्रति ज्यादा से ज्यादा आभार व्यक्त करें. इस महीने केवल थैंक्यू बोलने से मकाम नहीं चलेगा. किसी के रिजेक्शन से अपना मन भारी ना करें, ब्रह्मांड आपके लिए सर्वोत्तम हितों की तलाश कर रहा है. अपने अंतर्ज्ञान और अपने निकटतम लोगों की सलाह पर विश्वास करें. इस महीने आपको यह डर सताएगा कि आप धीरे -धीरे बूढ़े हो रहे हैं. अपने किसी नजदीकी व्यक्ति से मिले जिसे आध्यात्म का ज्ञान हो वह आपका सही मार्गदर्शन करेगा और आपके मन और दिमाग को शांत करेगा.

तुला- इस महीने आपको अपने दोस्तों से खूब प्रशंसा और अटेंशन मिलेगा. आप में किसी की लाइफ सही करने का क्षमता है तो अच्छा काम करें ब्रह्मांड का आशीर्वाद आप पर है. विश्वास हमेशा आपके रिश्तों में आपके लिए महत्वपूर्ण रहा है तो अपने मन की शांति और खुशियों को जोखिम में ना डालें. जिन लोगों से आप प्यार करते हैं, उनके प्रति समर्पित रहने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई जिम्मेदारी नहीं है. इस महीने सावधान रहे औप ओवर कॉन्फिडेंस से आगे ना बढ़ें . आप इस महीने जीत का अनुभव करेंगे लेकिन तब तक जश्न ना मनाएं जबतक आपकी असल में जीत ना हो. सीखने के अवसरों का लाभ उठाएं और खुद को बेहतर बनाने पर काम करें.

वृश्चिक- इस महीने सितारे आपकी तरफ हैं. टूटे हुए रिश्तों को जोड़ने की फिर से कोशिश करें. हर कोई जानता है कि आप लॉयल हैं. लेकिन कई बार आपको लोगों को इस बात का एहसास दिलाना पड़ता है कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं. दूसरों को वो काम करने की सलाह ना दें जिन्हें आप खुद नहीं करते. लोग आपके काम पर नजर रखें हुए हैं और आपके शब्दों को भी सुन रहे हैं.

धनु- आपके मन में किसी के प्रति काफी असमंजस की भावना है. आप किसाा दिन काफी भावुक और इंटरेस्टेड महसूस करते हैं वहीं दूसरे पल आपका मन बदल जाता है इसके लिए जरूरी है कि आप उस इंसान के साथ थोड़ा समय बिताएं. इमोश्नल होकर कोई मूर्खता से भरा काम ना करें. अपनी तरफ आने वाली चीजों का खुशी से स्वागत करें ना की डर से.

मकर- सपनों को साकार करने के लिए प्लान के हिसाब से काम करें. आपका आइडिया दूसरों से अलग हो सकता है लेकिन इसकी चिंता ना करें. कई बार लोगों को केवल सुनने के लिए किसी की जरूरत होती है ना कि राय देने के लिए.

कुंभ- यह समय है कि आप कुछ नया सीखें और कुछ नया करने की कोशिश करें. समय आ गया है कि आप ग्रोथ के लिए कुछ अलग तरीका सोचें. यह बदलाव आपकी लाइफ को बदल सकता है. किसी के लिए कुछ भी करते वक्त बदले में क्या मिलेगा इसकी उम्मीद ना करें. आप जिसके लिए भी अच्छा करेंगे उसका परिणाम आपको खुद-ब-खुद मिल जाएगा.

मीन- आपको इस बात का पता लगाना होगा कि कौन आपसे सच्चा प्यार करता है और कौन आपसे प्यार करने का नाटक कर रहा है. आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं जो आपके जीवन को बेहतर के लिए बदलने वाला है. ऐसे में आप सोचते हैं कि काश वह व्यक्ति पहले आपकी जिंदगी में आ गया होता. पुराने समय में ना जाएं अभी जो है उसी में अपने आज को बेहतर बनाए. दोबारा दिल टूटने के डर से खुशियों को खुद से दूर ना होने दें.

(साभार: प्रेम ज्योतिष)