Navratri 2018: नवरात्रि भारत के सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है. नवरात्रि‍ में मां दुर्गा के सभी 9 रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्र‍ि एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातों का समूह’. इन दिनों रोजाना मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष के नवरात्रि‍ शारदीय नवरात्रे भी कहलाते हैं. इस वर्ष नवरात्रि‍ की शुरुआत 10 अक्‍टूबर से हुई है और 19 अक्‍टूबर को नवरात्र‍ि का आख‍िरी द‍िन होगा. Also Read - Durga Puja 2020 Delhi: क्या इस साल दिल्ली में सजेंगे पांडाल, होगी दुर्गा पूजा? जानें हर बात...

Also Read - Durga Puja Guidelines: बंगाल में दुर्गा पूजा के लिए जारी हुए दिशानिर्देश, पूजा समितियों को ममता दीदी की सौगात

Sharadiya Navratri 2018: जन्‍मों के पाप हर लेगी मां चंद्रघंटा की व्रत कथा Also Read - UGC NET Exam 2020: परीक्षा शेड्यूल को लेकर TMC सांसद ने केंद्र पर बोला हमला, कहा- कुछ डेट्स राज्य के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा से खाती है मेल 

नवरात्र‍ि में भक्त नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और मां के नौ रूपों को पूजते हैं. नवरात्रे के अंत में छोटी कन्याओं का पूजन किया जाता है और उन्हें घर बुलाकर उन्हें भोजन करवाकर उनसे आशीर्वाद लिया जाता है. कन्याओं के पूजन के बाद ही नौ दिन के बाद व्रत खोला जाता है. व्रत को पूर्ण करने और मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने के लिए कन्याओं का नवमी के दिन पूजन करना आवश्यक होता है.

रंगों का नवरात्र में खास महत्व है. नवरात्रों में माता के अगल-अगल रूप को पूजने के लिए आप एक खास रंग के कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करने से मां दुर्गा की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है.

इसी तरह नवरात्र‍ि के नौ द‍िन खास रंगों के कपड़े पहनने का भी महत्‍व है. इन नौ द‍िनों के दौरान हर द‍िन खास रंग का वस्‍त्र धारण करना होता है. ह‍िन्‍दू धर्म में रंगों को भाग्‍य और शुभता से जोड़कर देखा जाता है. यहां तक क‍ि द‍िन के अनुसार भी रंगों का व‍िभाजन क‍िया गया है.

#Navratri 2018: दूसरे द‍िन होगी मां चंद्रघंटा की पूजा, देवी पूजन में भूलकर भी ना करें ये गलतियां

इसी प्रकार नवरात्र‍ि के नौ द‍िनों के दौरान हर द‍िन आपको क‍िन रंगों के वस्‍त्र धारण करने चाह‍िए हम यहां आपको बता रहे हैं. देखें

नवरात्र‍ि के पहले द‍िन : नवरात्र‍ि के पहले द‍िन इस बार मां शैलपुत्री और ब्रह्मचार‍िणी मां की पूजा हुई. ऐसे में आप नीले रंग का वस्‍त्र धारण कर सकते हैं.

नवरात्र‍ि का दूसरा द‍िन: इस साल नवरात्र‍ि के दूसरे द‍िन मां चंद्रघंटा की पूजा होगी. इस द‍िन आपको पीलेे रंग के कपड़े धारण करने चाह‍िए. 11 अक्टूबर (बृहस्पतिवार ) 2018 को मां दुर्गा के चंद्रघंटा स्‍वरूप की पूजा होगी.

नवरात्र‍ि के तीसरे द‍िन: 12 अक्टूबर (शुक्रवार ) 2018 को मां कुष्मांडा की पूजा होगी. इस द‍िन आपको हरे रंग के कपड़े पहनने चाह‍िए.

नवरात्र‍ि के चौथे द‍िन: 13 अक्टूबर (शनिवार) 2018 को मां स्कंदमाता पूजा की पूजा होगी. इस द‍िन ग्रे या स्‍लेटी रंग के कपड़े पहनें.

Navratri 2018 2nd Day: मां चंद्रघंटा की पूजा व‍िध‍ि, मंत्र और महत्‍व, पढ़ें

नवरात्र‍ि की पंचमी त‍िथ‍ि: 14 अक्टूबर (रविवार ) 2018 को सरस्वती आह्वाहन होगा. इस द‍िन नारंगी रंग के कपड़े पहनें.

नवरात्र‍ि का 6वां द‍िन: 15 अक्टूबर (सोमवार) 2018 को मां कात्यायनी की पूजा होगी. इस द‍िन के ल‍िए शुभ रंग है सफेद.

नवरात्र‍ि के 7वें द‍िन: 16 अक्टूबर (मंगलवार ) 2018 को मां कालरात्रि और मां सरस्‍वती की पूजा होगी. इस द‍िन लाल रंग के वस्‍त्र धारण करें.

नवरात्र‍ि का 8वां द‍िन, अष्‍टमी पूजा: 17 अक्टूबर (बुधवार) 2018 को दुर्गा अष्‍टमी होगी. इस द‍िन मां महागौरी की पूजा होगी. इसी द‍िन महानवमी की पूजा भी हागी. इस द‍िन का शुभ रंग है आसमानी.

नवरात्र‍ि का 9वां द‍िन: 18 अक्टूबर (बृहस्पतिवार) 2018 को नवरात्री पारण होगा. आयुध पूजा और नवमी हवन भी इसी त‍िथ‍ि को होगा. इस द‍िन गुलाबी रंग के कपड़े पहनें.

नवरात्र‍ि दशमी: 19 अक्‍टूबर (शुक्रवार ) 2018 को दुर्गा विसर्जन, विजय दशमी है. इस दि‍न आप क‍िसी भी रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

धर्म से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.