Surya Grahan 2019: नए साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो चुका है. जो कि भारत के समय अनुसार, तड़के 5:04 मिनट से शुरू होकर 9:18 मिनट तक चला. इस बार आंशिक सूर्यग्रहण था, जो कि भारत में नहीं दिखाई दिया. हालांकि इसे उत्‍तर-पूर्वी एशिया और उत्‍तरी पैसिपिफक देशों में देखा गया. यह जापान, कोरिया, मंगोलिया, ताइवान और रूस व चीन के पूर्वी छोर के अलावा अमेरिका के पश्चिमी हिस्‍से में भी दिखाई दिया.

pjimage (1)

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण खत्‍म होने के बाद जरूर करें ये काम

इस बार का सूर्य ग्रहण हालांकि आंशिक था और इसे NASA की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से देखा गया. साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण सुबह 9:18 मिनट पर खत्म हो गया. अब अगला ग्रहण 21 जनवरी को होगा, जो कि चंद्र ग्रहण होगा, जबकि अगला सूर्य ग्रहण दो जुलाई को होगा, लेकिन यह भी भारत में नहीं दिखेगा. बता दें कि इस साल कुल 5 ग्रहण पड़ेंगे, जिनमें तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे. इन ग्रहणों में से भारत में सिर्फ एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण दिखाई देगा.

pjimage (2)

Surya Grahan 2019: यहां दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं बिल्कुल ना करें ये 3 काम

भारत में इस दिखेगा सूर्य ग्रहण

pjimage
अगर आप भारत में सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको साल के अंत तक इंतजार करना पड़ेगा. क्‍योंकि साल के आखिर में यानी 26 दिसंबर 2019 को भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा. यह सूर्य ग्रहण 2 घंटे 40‍ मिनट और 6 सेकेंड तक चलेगा. अगर साल के अंत में मौसम ठीकठाक रहा तो आप इस सूर्य ग्रहण को देख भी पाएंगे. इस सूर्यग्रहण की शुरुआत सुबह 8:17 मिनट पर होगी और सुबह ही 10:57 बजे यह सूर्य ग्रहण खत्‍म हो जाएगा.