Pausha Putrada Ekadashi Upay: पौष मास में आने वाली पुत्रदा एकादशी को पौष पुत्रदा एकादशी कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से खास आशीर्वाद मिलता है. इस साल पुत्रदा एकादशी 24 जनवरी को मनाई जाएगी. ऐसे में अगर आप भी इस दिन व्रत करने वाले है तो हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-Also Read - Putrada Ekadashi Vrat 2019: कल है पौष पुत्रदा एकादशी व्रत, क्या करें और क्या नहीं?

– एकादशी व्रत में सात्विक भोजन करना चाहिए. इस दिन निर्जल व्रत रखना चाहिए.. Also Read - Putrada Ekadashi Vrat 2019: कब है पौष पुत्रदा एकादशी, जानिए मुहूर्त, महत्व, पूजन विधि और कथा

– पौष पुत्रदा एकादशी के दिन आपको लड्डू गोपाल की पूजा अवश्य करनी चाहिए. और उन्हें तुलसी से निमित्त पंचामृत से स्नान कराना चाहिए. ऐसा करने से आपकी संतान से संबंधित सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

– इस दिन आपको शाम के समय घी का दीपक तुलसी की जड़ में जलाना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में सुख और शांति बनी रहती है और साथ ही आपकी अपनी संतान के साथ संबंध अच्छे हो जाते हैं.

– यदि आपकी संतान को नौकरी नहीं मिल रही है तो आप भगवान विष्णु को तुलसी से बनी खीर अर्पित करें.

– यदि किसी समस्या का हल न हो रहा तो पुत्रदा एकादशी की शाम को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शुद्ध घी का दीपक जलाएं.

– यदि संतान पर बीमारी का संकट हो तो पुत्रदा एकादशी के दिन विष्णु मंदिर में गेहूं या चावल चढ़ाएं और फिर इसे गरीबों में बांट दें. और बाद में इसे गरीबों को दान कर दें.