नई दिल्ली: आज 23 सितंबर यानी राहु और केतु राशि का परिवर्तन हो चुका है. दोनों ही ग्रहों मे आज सुबह लगभग 7 बजकर 40 मिनट पर वृषभ और वृश्चिक राशि में प्रवेश किया. बता दें कि इससे पहले यह दोनों ही ग्रह मिथुन और धनु राशि में थे. आज होने वाला राहु और केतु का यह परिवर्तन काफी महत्वपूर्ण होता है. इससे राशियों की आर्थिक स्थिति पर काफी असर पड़ता है. राहु और केतु दोनों ही ग्रह मिथुन और धनु राशि में 18 महीने तक रहेंगे. ऐसे मेंआइए जानते हैं सभी राशि वालों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा.Also Read - Shukra Rashi Parivartan 2021: आज इस समय सिंह राशि में गोचर करेंगे शुक्र, जानें सभी राशियों पर कैसे पड़ेगा इसका असर

मेष- इस राशि वाले लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा. इसके साथ ही इन लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. Also Read - Budh Ka Rashi Parivartan July 2021: 7 जुलाई को होगा बुध का राशि परिवर्तन, इन राशिवालों के मिलेंगे कई शुभ समाचार

वृषभ- इस दौरान इस राशि के लोगों को संपत्ति में काफी लाभ होगा और सभी रुके हुए काम भी पूरे होंगे. वैवाहिक जीवन में कुछ समस्या हो सकती हैं. इस राशि की महिलाएं इस दौरान गर्भ धारण ना करें. Also Read - Maa Laxmi Kripa In July Month: मालामाल होने को हो जाएं तैयार, जुलाई में इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

मिथुन- इस राशि के लोगों को इस दौरान करियर में सुधार और परिवर्तन मिलेगाष साथ ही पैसे की स्थिति भी सुधरेगी. इस समय हड्डियों, आंखों और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने की जरूरत है.

कर्क- इस दौरान इस राशि वाले लोगों के जीवन में बड़ा और अनुकूल परिवर्तन होगा. करियर में मनचाही सफलता मिलेगी. विवाह सम्बन्धी मामलों में भी सफलता मिल सकती है. त्वचा , लीवर और किडनी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

सिंह- इस दौरान इस राशि वाले लोगों को करियर में बड़ी सफलता मिलेगी. साथ ही मान सम्मान और पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी. संपत्ति की समस्याओं से बचाव करें.

कन्या- इस दौरान इस राशि वाले लोगों को विदेश या घर से दूर जाकर सफलता प्राप्त करने के योग हैं. धार्मिक या अध्यात्मिक सफलता मिल सकती है. परिवार में तथा संपत्ति सम्बन्धी समस्याओं की स्थिति बन सकती है.

तुला- इस दौरान इस राशि वाले लोगों को धन लाभ, पैतृक संपत्ति और रुका हुआ धन मिल सकता है. शेयर बाजार या लाटरी आदि से लाभ हो सकता है.

वृश्चिक- इस दौरान इस राशि वाले लोगों की करियर की स्थिति में सुधार और सफलता के योग हैं. कुछ बदलाव जरूर होगा, जो अनुकूल रहेगा. धन और संपत्ति की स्थिति उत्तम रहेगी.

धनु- इस दौरान इस राशि वाले लोगों के करियर तथा स्थान में निश्चित परिवर्तन होगा. नई जिम्मेदारियां और उच्च पद की प्राप्ति होगी. विदेश या घर से दूर जाकर रहने का योग बनता है. आंखों, मधुमेह और चोट चपेट का ध्यान रखें.

मकर- इस दौरान इस राशि वाले लोगों को आकस्मिक रूप से पद प्रतिष्ठा का लाभ हो सकता है. संपत्ति और वाहन के लाभ का योग बनता है. संतान पक्ष की उन्नति तो होगी, पर उसके स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. हड्डियों, लिवर और कन्धों की समस्या का ध्यान दें.

कुंभ- इस दौरान इस राशि वाले लोगों की धन और संपत्ति की स्थिति काफी अच्छी होगी. कर्ज और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. इस समय धार्मिक और अध्यात्मिक मामले अच्छे बने रहेंगे. व्यर्थ की काल्पनिक समस्याओं से बचाव करें.

मीन- इस दौरान इस राशि वाले लोगों को करियर में सुधार के अवसर मिलेंगे. धन की, कर्ज की और पुरानी समस्यायें हल होंगी. विदेश से या घर से दूर स्थान से आपको काफी लाभ होगा. रिश्तों और वैवाहिक संबंधों की समस्या का ध्यान रखना होगा. इस समय इन्फेक्शन की समस्याओं से बचना होगा.