नई दिल्ली: रमजान का पावन महीना शुरू होने वाला है. इस महीने का मुस्लिम धर्म में काफी महत्व होता है. यह वो महीना होता है जब हर व्यक्ति खुदा की इबादत करता है. पूरी दुनिया में रमजान का तैयारियां चल रही हैं. सभी लोग इन 30 दिनों के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं. आपको बता दें इस्लाम में रमजान को सबसे पवित्र महीना माना गया है. इस पूरे महीने में सभी मुसलमान रोजे रखते हैं. रोजे के दौरान दिनभर खाना और पानी ग्रहण नहीं करना होता. माना जाता है कि रोजे रखने आत्मा की शुद्धि होती है.

इस साल रमजान का चांद दक्षिण हिस्सों में गुरुवार को देखा गया. इन इलाकों में आज से रमजान महीने की शुरुआत की जाएगी. जबकि देश के कुछ हिस्सों में रमजान का महीना शनिवार से शुरू होने की उम्मीद है. ऐसे में आप इस टाइम टेबल (TIME TABLE) को देखकर सहरी और इफ्तार के समय का पता लगा सकते हैं-

TIME TABLE

TIME TABLE

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते रमजान के दौरान सहरी और इफ्तार के लिए दुबई में गाइडलाइन जारी की गई है. इसके तहत इन दोनों अवसरों पर सिर्फ घर के सदस्य और नजदीकी दोस्त ही शिरकत कर सकेंगे. इसके साथ इन मौकों पर शामिल होन वाले लोगों की संख्या को भी निर्धारित किया गया है. सहरी और इफ्तार में दस से ज्यादा लोग शिरकत नहीं कर सकेंगे. ऐसे अवसरों पर हाथ मिलाना और लगे मिलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

प्रशासन ने अपील की है कि किसी भी तरह के खाने को विभिन्न घरों में शेयर न करें, इससे कोरोना को फैलने का खतरा हो सकता है. एक ही घर में रहने वाले परिवार के सदस्यों को सामूहिक नमाज की सशर्त इजाजत दी गई है.