Rashifal January-December 2019 Cancer: इस साल नौकरी में आगे बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं. ऑफिस में आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है. कुछ नए काम भी शुरू हो सकते हैं. Also Read - Rashifal 2019: कैसा रहेगा साल 2019, राशि अनुसार जानें किसे मिलेगी तरक्‍की, क्‍या करें-क्‍या नहीं...

Also Read - Rashifal January-December 2019 Pisces: मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा नया साल, रहना होगा संभलकर...

बिजनेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम खराब नहीं होगा. इस साल आप किसी भी तरह की पार्टनरशिप न करें तो ही ठीक है. Also Read - Rashifal January-December 2019 Aquarius: कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा नया साल, नौकरी वालों की चमकेगी किस्‍मत...

Health Rashifal January-December 2019: जानें 2019 में आप रहेंगे स्‍वस्‍थ या होंगे बीमार, उपाय भी पढ़ें

आर्थिक मामलों में कागजी कामकाज को लेकर सावधान रहें. किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में जल्दबाजी ना करें. आपके काम करने के तरीके से अधिकारी खुश हो सकते हैं. इसके अलावा प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं. बिजनेस में आपको लाइफ पार्टनर की मदद मिल सकती है, बड़े फायदे हो सकते हैं. कामकाज से जुड़ी यात्राएं भी हो सकती हैं, जो कि आपके लिए फ़ायदेमंद रहेंगी. विदेशी कारोबार से भी बड़ा फायदा हो सकता है.

आर्थिक मामलों में आपके लिए संतोषजनक समय रहेगा. एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बनेंगे. जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए बहुत अच्छा कहा जा सकता है, इन दिनों में आर्थिक स्थिति में अचानक बदलाव होने के योग हैं.

शेयर बाज़ार और कमोडिटी से आपको उम्मीद से ज़्यादा फायदा हो सकता है. इन्क्रीमेंट के भी योग बन रहे हैं.

साल के शुरुआती दिनों में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं. इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा. परिवार के किसी सदस्य की सेहत खराब होने से भी आप परेशान हो सकते हैं.

अध्यात्म की ओर आपका रूझान बढ़ सकता है. परिवार के साथ छुट्टी मनाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है. यह यात्रा किसी धार्मिक स्थल की भी हो सकती है. आपके कुछ नए संपर्क भी बनेंगे जो आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के लिए फायदेमंद होंगे. कोई नया वाहन खरीद सकते हैं.

इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव हो सकता है. यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है. इस साल माता-पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे.

लव लाइफ के लिए यह साल अच्छा हो सकता है. आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे रिश्तों में मजबूती आ सकती है. सुखद बदलाव भी होने के योग बन रहे हैं. इस साल आप रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ शानदार और यादगार समय बिताएंगे. खूबसूरत जगह की सैर पर भी जा सकते हैं. लव मेरिज करने वालों को सफलता मिल सकती है. पति-पत्नी के संबंधों में भी इस साल मजबूती आ सकती है. सिंगल लोगों को संभलकर रहना होगा. साल के आखिरी महीनों में धोखा होने की भी संभावना बन रही है.

इस साल सेहत को लेकर लापरवाही करना आपको महंगा पड़ सकता है. कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी कर सकती है. जोड़ों में दर्द और नींद की कमी हो सकती है. पूरे साल सेहत में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं. इसके अलावा माता की सेहत को लेकर भी टेंशन हो सकती है.

इस साल आपको काम के साथ-साथ पूरी तरह से आराम करने की आवश्यकता है. दिमागी तौर पर आपको थकान हो सकती है और इसका सीधा असर आपके कार्य-स्थल पर देखने को मिलेगा, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि काम से कुछ समय के लिए छुट्टी लें और आराम करें. दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इससे आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होगा.

– ज्योतिषी डॉ. दीपक शुक्ल

धर्म की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.