Rashifal January-December 2019: साल 2019 शुरू होने जा रहा है. ऐसे में हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि नया साल उनके लिए कैसा रहेगा. अगर आप मेष राशि के जातक हैं तो हम आपको यहां बता रहे हैं कि आने वाला साल आपके लिए, आपके करियर के लिए, आपकी आर्थिक स्थिति और सेहत के लिए कैसा रहेगा. पढ़ें: Also Read - Rashifal 14-20 January 2019: जानिये कैसा रहेगा आपके लिए यह सप्ताह

Also Read - Rashifal 2019: कैसा रहेगा साल 2019, राशि अनुसार जानें किसे मिलेगी तरक्‍की, क्‍या करें-क्‍या नहीं...

नौकरी के लिए इस साल मई से नवंबर तक का समय आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है. इन दिनों में सैलेरी और पद बढ़ने की संभावना है. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी सफलता मिल सकती है. नौकरी में आगे बढ़ने के मौके आपको मिल सकते हैं. हालांकि कामकाज का दबाव भी आज ज्यादा ही रहेगा. आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसा लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें. ज़मीन-जायदाद से जुड़े मामलों में आपको सावधान रहना होगा. Also Read - Education Horoscope 2019: पढ़ाई के लिए कैसा रहेगा नया साल, राशि अनुसार जानें...

Grahan 2019: साल 2019 में लगने वाले हैं पांच ग्रहण, 3 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र, जानिये तारीखें

करियर : ऑफ़िस में अच्छे काम के लिए आपकी तारीफ हो सकती है, लेकिन साथ काम करने वाले कुछ लोग आपसे जलन भी कर सकते हैं. बिजनेस करने वालों को इस साल बड़े फायदे हो सकते हैं, हालांकि कहींं भी निवेश करने से पहले किसी अनुभवी की सलाह जरूर ले लें.

आर्थिक : साल के बीच में आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी. शेयर बाज़ार से अच्छा रिटर्न प्राप्त होगा. हालांंकि आपको लॉटरी और सट्टेबाज़ी से दूर रहना होगा. आर्थिक मामलों में आप सावधान रहें. इस साल आप अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं. इनकम के नए सोर्स भी आपको मिल सकते हैं. इस साल फायदे के साथ आपका खर्चा भी बढ़ सकता है. अक्टूबर में आपको थोड़ा संभल कर रहना होगा. साल के बाकि महीनों में इनकम ठीक रहेगी. आप नया घर ख़रीदने का मूड बना सकते हैं. कामकाज के सिलसिले में यात्रा हो सकती है. आपको फ़ायदे भी बढ़ सकते हैं. कारोबार बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास लोगों से मदद मिल सकती है.

Hindu Calendar Panchang 2019: अगले साल कौन सा त्योहार कब पड़ रहा है, देखें 2019 का कैलेंडर

परिवार : पारिवारिक मामलों को लेकर थोड़ा तनाव रह सकता है. परिवार में ग़लतफ़हमियां हो सकती हैं. परिवार के साथ वक़्त गुज़ारने का समय कम ही मिलेगा. परिवार में किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की भी संभावना बन रही है. माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा. इस साल आपकी समझदारी बढ़ेगी आप अपनी जिम्मेदारी भी ठीक से निभा लेंगे. पैतृक संपत्ति के मामलों का निपटारा होगा. बड़े भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी. माता की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होगी. ब्लड प्रेशर से पीड़ित जातकों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है. इस अवधि में आपको सकारात्मक रहने की ज़रूरत है.

प्यार : पार्टनर की कोई बात या आदत आपको बुरी लग सकती है. अहंकार के कारण आपके रिश्तों में दरार आ सकती है. संबंधों को बेहतर बनाने के लिए आपको मेहनत की ज़रूरत रहेगी. मई से लेकर नवंबर तक का समय आपकी लव लाइफ में उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. इस साल जो लोग लव लाइफ को शादी में बदलने की कोशिश करना चाहते हैं, उनके लिए समय अच्छा कहा जा सकता है. आप किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो मार्च से मई के बीच अपने प्यार का इजहार कर दें.

स्वास्थ्य : जीवनसाथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. पेट और आंंख संबंधी विकार होने की संभावना ज़्यादा है. जीवनसाथी के साथ रोमांटिक और यादगार यात्रा के योग भी बन रहे हैं. बिज़नेस में अपने पार्टनर की मदद करें. इससे अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे. सेहत के मामलों में साल के शुरुआती 3 महीने सावधान रहें. खानपान में लापरवाही के कारण आपकी सेहत थोड़ी नाज़ुक हो रह सकती है. सेहत के मामले में लापरवाही न करें.

इस साल डायबिटीज़ और हृदय रोग से परेशान लोगों को सावधान रहना होगा. खान-पान पर खासतौर से ध्यान देना होगा. इस साल आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और डाइजेशन संबंधी समस्या हो सकती है. काम ज्यादा होने से तनाव बढ़ सकता है. नींद की कमी भी हो सकती है. बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्क़तें जैसे- सर्दी और जुकाम होने की भी संभावना है. गर्भवती महिलाओं को भी सेहत का खास ध्यान रखना होगा.

– ज्योजिषी डॉ. दीपक शुक्ल 

अन्य राशियों का राशिफल पढ़ने के लिए धर्म पर क्लिक करें.